लॉस ऐंजिलिस . आगे आने वाले समय में जलवायु परिवर्तन कैसा असर दिखाएगा, इसे लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। समुद्र के बढ़े हुए जलस्तर से लेकर बर्फ की मोटी परतों में पड़ने वाली दरार तक, ग्लोबल वॉर्मिंग से जुड़ी कई तस्वीरें हमारे दिमाग में बैठ गई हैं। भविष्य भले ही जो लेकर आए, लेकिन ऐसा नहीं कि जलवायु परिवर्तन का असर मौजूदा समय में नहीं दिखता।

दुनिया के ज्यादातर विकसित शहरों की ही तरह अमेरिका के शहर भी कंक्रीट, गहरे रंग की छतों और इक्का-दुक्का नजर आने वाले पेड़-पौधों से भरे नजर आते हैं। अमेरिका का लॉस ऐंजिलिस शहर चारों ओर रेगिस्तान से घिरा है। सड़कों पर हजारों मील की दूरी तक कोलतार की परत नजर आती है। इन सब कारणों से शहरों के अंदर गर्मी और ज्यादा बढ़ जाती है। इसे 'अर्बन हीट आइलैंड इफेक्ट' के नाम से भी जाना जाता है। 

दुनिया के अलग-अलग देश ग्लोबल वॉर्मिंग से निपटने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। इसी कड़ी में लॉस ऐंजिलिस शहर भी अपने हिस्से की कोशिशें कर रहा है। रेकॉर्ड-तोड़ गर्मी और बढ़ते हुए तापमान से निजात पाने के कई दिलचस्प तरीकों की तलाश हो रही है। शहर के मेयर एरिक गरकेटी अगले 20 सालों में लॉस ऐंजिलिस के औसत तापमान को 3 डिग्री सेल्सियस तक घटाना चाहते हैं। इसके लिए अपनाए जा रहे तरीकों में शहर की सड़कों पर कूलसील नाम की एक चीज की परत चढ़ाने का उपाय भी शामिल है। यह एक सलेटी रंग की कोटिंग है, जिसे खासतौर पर तैयार किया गया है। यह कोटिंग सूर्य की किरणों और ऊष्मा को अवशोषित नहीं करता, बल्कि इसे प्रतिबिंबित कर देता है। इस प्रयोग का सकारात्मक असर दिखना शुरू भी हो गया है। 

हमारे यहाँ तो नई सड़क भी पहली बरसात भी नहीं झेल पाती और उसमें अनगिनत गढ्ढे बन जाते हैं फिर उसकी हर साल मरम्म्त की जाती है पर गढ्ढे वहीं फिर दर्शन देते रहते हैं. पहले सड़क बनाना सी...+

यह कोटिंग पहली बार 2015 में शहर की सबसे गर्म जगहों में से एक सैन फर्नांडो वैली की सड़कों पर नजर आई। ब्यूरो ऑफ स्ट्रीट सर्विसेज के सहायक निदेशक ग्रेग स्पॉट्स ने बताया कि इसी जगह पर सबसे पहली बार कूलसील कोटिंग का इस्तेमाल किया गया। गर्मियों के मौसम में यहां तापमान बहुत ज्यादा रहता है। स्पॉट्स बताते हैं, 'हमने पाया कि कोलतार के मुकाबले कूलसील से कोटिंग करने पर इलाका 10 डिग्री तक ठंडा रहता है। हमें लगता है कि यह बहुत दिलचस्प है।' 

शहर के अधिकारियों का दावा है कि लॉस ऐंजिलिस अमेरिका का पहला शहर है जहां गर्मी से लड़ने के लिए सड़कों पर इस कूलसील कोटिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि ठंडी सड़कों और गलियों के कारण शहर के इलाके भी ठंडे रहते हैं। इसके कारण लोग एयर कंडीशनिंग का कम इस्तेमाल करते हैं और गर्मी के कारण होने वाली मौतों की संख्या भी कम होती है। यह देखने के लिए कि कूलसील कितना प्रभावी है, फिलहाल शहर के 15 काउंसिल जिलों की 14 सड़कों पर इसकी कोटिंग की गई है। इसके असर और नतीजों पर नजर रखी जा रही है। परिणाम संतोषजनक रहने पर इसका इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा।