नई दिल्ली . भारत और श्री लंका के बीच खेले जा रहे 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को 216 रन पर ऑल आउट कर दिया है। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद केदार जाधव, यजुवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले। चमारा कपुगेदरा को कैप्टन विराट कोहली ने रन आउट किया। श्री लंका की ओर से निरोशान डिकवेला ने सबसे ज्यादा 64 रन का योगदान दिया। अब भारत को जीत के लिए 217 रन बनाने हैं।

इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया था। श्री लंका के निरोशान डिकवेला और दनुष्का गुणातिलाका ने शानदार शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट गंवाए 74 रन जोड़ लिए। इसी सकोर पर यजुवेंद्र चहल ने गुणातिलका (35) को केएल राहुल के हाथों आउट कराया। इसके बाद कुसाल मेंडिस और डिकवेला ने श्री लंका की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाज गेंद पर अपनी नजरें जमा चुके थे। एक समय लग रहा था कि श्री लंका की टीम इस मैच में 300 के करीब पहुंच जाएगी। लेकिन 139 के स्कोर पर केदार जाधव ने खतरनाक हो रहे डिकवेला (64) को LBW आउट कर दिया।

इसके बाद श्री लंका का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक पाया और भारतीय बोलर्स ने नियमित अंतराल पर उसे एक के बाद एक झटके देते रहे। एक समय श्री लंका का 200 के करीब भी पहुंचना मुश्किल दिख रहा था। लेकिन एंजेलो मैथ्यूज और लासिथ मलिंगा के 1-1 छक्के ने टीम को 200 के पार पहुंचाया। 216 रन तक पहुंचते-पहुंचते श्री लंका की पूरी टीम ढेर हो गई।

भारत और श्री लंका के बीच पिछली भिड़ंत इस साल जून में चैंपियंस ट्रोफी के दौरान हुई थी। उस मैच में श्री लंकाई टीम ने भारत को हराया था। भारतीय टीम ने इस मैच में युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को मौका दिया है।

 

श्री लंका

निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनुष्का गुनातिलका, कुसल मेंडिस, उपुल थरंगा (कप्तान), एंजलो मैथ्यूज, चमारा कपुगेदरा, वानिडु हसारंगा, तिसारा परेरा, लक्षण संदाकन, लसिथ मलिंगा, विश्व फर्नांडो

 

भारत

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल