Google न्यूयॉर्क में 21 अगस्त को एंड्रॉएड का नया वर्जन Android O लॉन्च करेगा. कहा जा रहा है कि इसे ओरियो या ऑक्टोपस नाम दिया जा सकता है. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कौन-कौन से नए फीचर्स होंगे इसको लेकर ऑफिशियली जानकारी सामने तो नहीं आई है, मगर इसके फीचर्स को लेकर कुछ अफवाहें तो जरुर सामने आई हैं, जिसमें नोटिफिकेशन चैनल, ऑडियो क्वालिटी जैसे फीचर्स हो सकते हैं.

नोटिफिकेशन चैनल से है लैस

नए एंड्रॉयड का सबसे बढ़िया फीचर है नोटिफिकेशन चैनल, जो हर नोटिफिकेशन को उसी की कैटेगरी में रखता है. इससे यूजर की स्क्रीन पर नोटिफिकेशन बल्क में नहीं दिखाई देते.

ऑडियो क्वॉलिटी भी है दमदार

साउंड इफेक्ट को दमदार बनाए रखने के लिए इसमें हाई क्वॉलिटी ऑडियो कोडेक्स दिए गए हैं,जो गजब का आउटपुट देते हैं . इसके अलावा इसमें AAudio नाम की अलग से ऐप्लिकेशन भी दी गई है.

पिक्चर इन पिक्चर

इसका दूसरा बढ़िया फीचर है 'पिक्चर इन पिक्चर' यानि (PIP). इस फीचर के जरिए यूजर्स को वीडियो को मिनिमाइज करने का ऑप्शन मिलेगा. साथ ही दूसरी ऐप इस्तेमाल करते हुए भी देख पाएंगे.

थर्ड पार्टी कॉलिंग सपोर्ट

इससे यूजर्स थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी एक्सेस कर पाएंगे.

वाई-फाई अवेयर

कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए इसमें नया Wi-Fi अवेयर फीचर दिया गया है. इससे कई डिवाइस बिना इंटरनेट ऐक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं.