जयपुर . राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्य में अब तक लगभग 21 लाख किसानों को 8 हजार 700 करोड़ रुपये का फसल ऋण वितरित किया जा चुका है। किलक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2016-17 में इसी अवधि के दौरान खरीफ मौसम में 20 लाख 60 हजार किसानों को लगभग 8 हजार 320 करोड़ रुपयों का ब्याज मुक्त ऋण दिया गया था। 

इस साल खरीफ मौसम के लिए अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसल ऋण 9 हजार करोड़ रुपये देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 में भी 3 लाख नए किसानों को ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है, जिसमें से अब तक लगभग 52 हजार नए किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण देकर पहली बार लाभान्वित किया है।

उन्होंने कहा कि शेष किसानों को रबी मौसम के दौरान जोडा जाएगा। किलक ने बताया कि फसली ऋण वितरण का कार्य तेजी से चल रहा है ताकि किसानों को खेती से जुड़ी आवश्यकताएं पूरी करने में परेशानी नहीं हो। खरीफ मौसम के दौरान लक्ष्य के विरुद्ध शेष रहे अल्पकालीन फसली ऋण वितरण को भी 31 अगस्त तक पूरा कर दिया जाएगा। उन्होने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में लगभग 25 लाख किसानों को 15 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसल ऋण वितरित किया जा रहा है जिसमें से 9 हजार करोड़ रुपये खरीफ मौसम में तथा 6 हजार करोड़ रुपये रबी मौसम में किसानों को वितरित करने लक्ष्य रखा है।