आम आदमी पर महंगाई का बोझ और बढ़ गया है. एक सितंबर से बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपए और सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 7.23 रुपए बढ़ गए हैं. दिल्ली में सब्सिडी के साथ 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत 479.77 रुपए से बढ़कर 487.18 हो गई है. आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) हर 15 दिन में कीमतों की समीक्षा करती हैं.

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम दिल्ली में अब 524 रुपए से बढ़कर 597.50 रुपए हो गए हैंइससे पहले एक जुलाई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत में 32 रुपए का इजाफा किया था. देश में फिलहाल 18.11 करोड़ सब्सिडी वाले एलपीजी उपभोक्ता हैं, जबकि 2.66 करोड़ उपभोक्ता बिना सब्सिडी वाली रसाई गैस का इस्तेमाल करते हैं.

हर महीने 4 रुपए बढ़ती हैं रसोई गैस की कीमतें

गैस सिलेंडर की कीमतों में ये तेजी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक महीने पहले लोकसभा में दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से प्रति माह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपए बढ़ाने को कहा है. सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि वह अगले साल मार्च तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत् करना चाहती है.

सालभर में 12 सिलेंडर पर मिलती है सब्सिडी

 

प्रत्येक परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर ही सब्सिडी पर दिए जाने का प्रावधान है. इस सीमा के खत् होने के बाद बाजार मूल् पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना होगा. इससे पहले सरकार ने आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल से प्रति माह सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ाने को कहा था.