मुंह में छाले होना आम समस्या है। बहुत-से लोग इस वजह से परेशान रहते हैं। मुंह में छाले होने पर खाना भी मुश्किल हो जाता है और काफी दर्द महसूस होती है। अधिक मसालेदार भोजन करने या पेट खराब होने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं जो कुछ दिनों में अपने-आप ही ठीक भी हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगों के मुंह में बार-बार छाले हो जाते हैं।
ऐसे में इनकी वजह जानकर छाले होने से रोका जा सकता है। आइए जानिए किस वजह से बार-बार मुंह में छाले होते हैं।

गलत खान-पान-खट्टी चीजों जैसे नींबू, टमाटर, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का अधिक सेवन करने से मुंह में छाले हो जाते है। इसके अलावा छाले होने पर चॉकलेट, बादाम, मूंगफली आदि खाने पर यह समस्या ओर बढ़ जाती है।

जोर से ब्रश करना-ज्यादा टूथब्रश करना और जोर लगाकर करने से भी मुंह में छाले हो जाते हैं। इसके अलावा कई लोगों को सोडियम सल्फेट टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से भी यह समस्या हो जाती है।

पोषक तत्वों की कमी– शरीर में जब विटामिन बी 12, आयरन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो भी मुंह में छाले होने लगते हैं। ऐसे में अपने आहार में इन पोषक तत्वों को शामिल करें और बार-बार होने वाले छालों से छुटकारा पाएं।

तनाव-अधिक तनाव लेने से शरीर को तो नुकसान होता ही है साथ में यह मुंह के छालों का भी कारण बनता है। ऐसे में जो लोग हमेशा तनाव और चिंता में रहते हैं उनके मुंह में बार-बार छाले होते रहते हैं।

धूम्रपान छोड़ना-अधिक धूम्रपान करने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं लेकिन जो लोग सिगरेट पीना छोड़ देते हैं उन्हें भी शुरूआत में इस समस्या को झेलना पड़ता है।

हार्मोन्स में बदलाव– शरीर में हार्मोन्स बदलने पर भी यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भी मुंह में छाले हो जाते हैं।