वाराणसी : वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन से लगभग पांच किमी दूर हरदत्तपुर में शनिवार की शाम उर्वरक लदी मालगाड़ी के चार वैगन पटरी से उतर गए। इस घटना में जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ, मगर वाराणसी-मंडुआडीह-इलाहाबाद रेल खंड पर परिचालन प्रभावित हो गया। इस रूट की मंडुआडीह-नईदिल्ली सुपर फास्ट शिवगंगा एक्सप्रेस, नईदिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित हो गईं।

हादसे के बाद वाराणसी मंडल के डीआरएम एसके झा समेत कई अभियंता मौके पर पहुंच गए। मालगाड़ी व पटरी का जायजा लेने के बाद डीआरएम ने जांच का आदेश दिया। इसके लिए कमेटी भी गठित कर दी गई। सूचना पर जिले के तीन थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंची। जानमाल का नुकसान न होने की सूचना पर पुलिस व रेल अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

रेलवे प्रवक्ता अशोक कुमार के अनुसार शिवगंगा, सुपर फास्ट एक्सप्रेस को बनारस-भदोही के रास्ते इलाहाबाद ले जाया गया। दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस, गोरखपुर-पुणे एक्सप्रेस, रक्सौल-कुर्ला जन साधारण, पवन, कोल्हापुर-धनबाद, चौरीचौरा एक्सप्रेस, अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस को मंडुआडीह की बजाय वाराणसी जंक्शन-भदोही-जंघई के रास्ते इलाहाबाद भेजा गया। इलाहाबाद सिटी से हावड़ा को जाने वाली विभूति एक्सप्रेस मुगलसराय आई। वहीं मंडुआडीह से इलाहाबाद सिटी तक जाने वाली पैसेंजर निरस्त कर दी गई।

प्रभावित ट्रेनें ---

- मंडुआडीह-नईदिल्ली शिवगंगा एक्सप्रेस

- मंडुआडीह-नईदिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस

= मंडुआडीह-इलाहाबाद सिटी पैसेंजर निरस्त

- दानापुर- सिकंदराबाद एक्सप्रेस

- गोरखपुर-पुणे एक्सप्रेस

- -इलाहाबाद सिटी-हावड़ा विभूति एक्सप्रेस

- रक्सौल-कुर्ला जनसाधारण एक्सप्रेस

- दरभंगा-कुर्ला टर्मिनस पवन एक्सप्रेस

-कोल्हापुर-धनबाद एक्सप्रेस

- कानपुर-गोरखपुर चौरीचौरा एक्सप्रेस

- अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस