आजकल के लाइफस्टाइल के चलते बच्चे ज्यादातर बाहर की चीजें खाना ही पंसद करते है। आजकल के बच्चे पिज्जा और बर्गर के बिना खाना खाने की सोचते भी नहीं है। उनकी इस जिद्द के आगे आप भी झुक जाते है और उन्हें बाहर की चीजे ला कर दे देते है लेकिन आपकी यही गलती आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। बर्गर और पिज्जा खाने से बच्चे के लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए उनकी जिद के आगे झुकने से पहले आप भी एक सोच लें।

हाल ही में हुए शोध में इस बात की जांच की गई है कि इस तरह की चीजें खाने से बच्चों को कितना नुकसान पहुंचता है। इस शोध के रिजल्ट से इस बात का खुलासा हुआ कि पिज्जा और बर्गर जैसी चीजें खाने से बच्चों का लीवर खराब होने के साथ कई और बीमारियों भी हो सकती है

इस रिपोर्ट के आधआर पर इस बात का दावा किया गया है कि फास्टफूड के नाम पर मिलने वाली ये चीजे लीवर की कई खतरनाक बीमारियों दे सकती है। खतरनाक चीजों की लिस्ट में फास्टफूड के अलावा बिस्कुट और योर्गट भी शामिल है।

बाजार से मिलने इस चीजों में फ्रुक्टोज और सिरम यूरिक एसिड का भरपूर इस्तेमाल है। जिससे बच्चों के शरीर में फैट और कैलरी बढ़ा कर लीवर की समस्यां पैदा कर देती है। इसके अलावा इसो खाने से बच्चे मोटापे का शिकार भी बन सकते है।