मेष (Aries): इस सप्ताह संतान, प्रणय संबंध, आर्थिक तथा विद्याभ्यास क्षेत्र में 10 से 13 तारीख मध्यम तथा 14 से 16 तारीख विशेष रहेगा। इसके बाद कार्यक्षेत्र में अवरोध आएगा। शत्रुओं से सावधान रहें। भाग्येश तथा व्ययेश गुरु छठे स्थान में कन्या राशि के चित्रा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है यह भाग्यवृद्धि के लिए अनेक अवसर प्रदान करेगा। पारिवारिक, आर्थिक तथा कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी। धार्मिक मामलों में खर्च बढ़ेगा। धनेश तथा सप्तमेश शुक्र 10 से 15 तारीख तक आश्लेषा नक्षत्र में कर्क राशि में तथा 16 तारीख से मघा नक्षत्र सिंह राशि में भ्रमण कर रहा है। पारिवारिक, आर्थिक, निजी, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन तथा व्यापारिक संबंधों में 10 से 15 तारीख शुभ रहेगा। कर्मेश तथा लाभेश शनि आठवीं वृश्चिक राशि के ज्येष्ठा नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। यह कार्यक्षेत्र तथा आर्थिक लाभ के लिए शुभ फलदायी है। आपके चंद्र से चतुर्थ में भ्रमण करता हुआ कर्क राशि के आश्लेषा नक्षत्र का राहु निजी जीवन तथा दसवें में भ्रमण करता हुआ कुंभ राशि का केतु धनिष्ठा नक्षत्र कार्यक्षेत्र में परेशानी पैदा करेगा। कार्यक्षेत्र में बदलाव आने की भी संभावना है।

वृषभ (Taurus): सप्ताह की शुरुआत के दौरान आपका मन परेशान रहेगा। 12 तारीख की सुबह से गुरु आपकी राशि से छठे भाव में 13 महीने के भ्रमण रहेगा। इन तेरह महीनों के दौरान तुला का गुरु अधिक खर्च कराएगा। नौकरीपेशा लोगों और फुटकर कामकाज में रुचि रखने वाले जातकों के लिए अब प्रगति का समय शुरू हुआ है। कोर्ट-कचहरी के मामले उलझेंगे। केस में अकारण विलंब संभव है। सप्ताह की शुरुआत में मानसिक बैचेनी अधिक रहने से कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना टालें अथवा निर्णय लेने में सावधानी रखें। ननिहाल पक्ष से आपको अधिक लाभ होगा और उनकी तरफ से सहयोग बढ़ने की संभावना है। नयी नौकरी खोजनी पड़ेगी। नया बिजनेस करने से लाभ मिलेगा। लंबे समय से मंदा चल रहा धंधा बढ़िया चलने लगेगा। स्थान परिवर्तन होने का योग भी चल रहा है। परदेश से भी लाभ होगा। आयात-निर्यात से भी लाभ मिलेगा। दूर शहर में कार्य करने के लिए जाना पड़ेगा। आर्थिक तंगी के कारण आपके काम में रुकावट नहीं आएगी। आर्थिक तंगी रहेगी फिर भी किसी भी रूप से आपको मदद मिलती रहने से आपकी स्थिति नियंत्रण में रहेगी।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में 10, 11 तारीख को मेष राशि का चंद्र आपकी राशि से ग्यारहवें में भ्रमण कर रहा है। आर्थिक लाभ दिखाई दे रहा है। विदेश में किसी भी प्रकार से आपके प्रोफेशनल संबंध बढ़ेंगे। मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले जातकों को भी इस समय उत्तम अवसर मिलने की संभावना है। विवाह के इच्छुक जातकों को सार्वजनिक सम्मेलन में भाग लेने जाना पड़ेगा और वहां किसी व्यक्ति के साथ मुलाकात की संभावना रहेगी। प्रणय संबंधों के लिए शुरुआत और अंतिम चरण बेहतर रहेगा। 12, 13 तारीख के दिन वृषभ राशि का चंद्र आपकी राशि से बारहवें में भ्रमण कर रहा है। इस समय मानसिक बेचैनी बढ़ेगी और निर्णयशक्ति घटेगी, इसलिए प्रोफेशनल कार्यों में संपूर्ण एकाग्रता नहीं रहेगी। महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। आकस्मिक खर्च होने का योग है। धार्मिक विषयों में रुचि बढ़ने से आप किसी देवस्थान में दर्शन के लिए जाएंगे। वाहन चलाते समय ध्यान रखें। 14, 15 तारीख के दिन आपकी राशि से चंद्र का भ्रमण हो रहा है। इन दिनों में आप विशेष रूप से आमदनी के स्थान पर अपनी दिखावट और व्यक्तित्व पर अधिक ध्यान देंगे और उस पर खर्च करने की भी संभावना रहेगी। 16 तारीख के दिन कर्क राशि का चंद्र धन स्थान में राहु, शुक्र के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। आर्थिक लाभ दिखाई दे रहा है। पारिवारिक क्षेत्र से आनंददायक समाचार मिलेगा।

 

कर्क (Cancer): इस सप्ताह गुरु राशि बदलकर तुला राशि में प्रवेश करेगा। आपको भाग्य का साथ मिल रहा हो ऐसा लगेगा। आपके ढे़र सारे कार्य भाग्य के बल पर पूर्ण हो जाएंगे। पारिवारिक सुख में अभी वृद्धि होगी। आप परिवार के सदस्यों को अधिक सुख सुविधापूर्ण जीवन देने तथा उनकी जरूरतें पूरी करने के लिए अधिक खर्च करने से पीछे नहीं हटेंगे। माता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो अभी इसमें सुधार दिखाई देगा। 10, 11 तारीख के दौरान आपके कर्म स्थान में चंद्र होने से उत्साह के साथ प्रोफेशनल कार्यों में व्यस्त रहेंगे। नयी पहचान होगी तथा ग्राहकों से मुलाकात हो सकती है। आपको सहकर्मियों का पर्याप्त सहयोग मिलेगा। 12, 13, 14 तारीख के दौरान आपके पिता की सेहत बिगड़ सकती है।

सिंह (Leo): इस सप्ताह के दौरान धार्मिक यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बनेगा। आप आध्यात्मिक मार्ग की तरफ आकर्षित होंगे। पूजा-पाठ में खर्च होगा। यात्रा करने में अनुकूलता रहेगी। स्वभाव में दयाभाव बढ़ेगा इसलिए लोगों के सुख-दुःख में और सेवा में अधिक सहयोग देंगे। लोगों की मदद भी करेंगे। 11, 12, 13 तारीख के दिन कारोबार में खूब फायदा होगा। आर्थिक रूप से भी लाभ होगा। बडे़ लोगों अथवा अधिकारियों के साथ पहचान बढ़ेगी। नौकरीपेशा जातकों के वेतन में वृद्धि होगी अथवा प्रमोशन भी प्राप्त कर सकते हैं और उनको काम में वरिष्ठ अधिकारियों का भी सहयोग मिलेगा। काम सरलता से पूर्ण होंगे। सरकारी कार्यवाही में भी सफलता प्राप्त होगी। आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। 14, 15 तारीख के दिन संतान के मामले में चिंता दूर होगी। मन प्रसन्न रहेगा। भविष्य के लिए बढ़िया तरीके से योजना बन सकेंगे।

कन्या (Virgo): सप्ताह की शुरुआत में केतु का पांचवें स्थान से तथा चंद्र का आठवें स्थान से भ्रमण हो रहा है। इससे स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। जिनकी जन्म कुंडली में ज्ञानाभ्यास से संबंधित कमजोर ग्रह हों तो उन्हें अधिक सावधान रहना होगा। प्रणयजीवन में भी सावधानी रखें। सप्ताह के मध्य में भाग्य का साथ मिलते रहने से आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। अभी आमदनी की तुलना में खर्च अधिक रहेगा, इसलिए व्यय पर नियंत्रण रखें। प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रतिष्ठा संबंधी विवाद के सिर उठाने की संभावना है। सप्ताह के अंत में 14 तारीख को गुरु तुला राशि में स्थित होकर अपनी राशि से छठे स्थान पर दृष्टि करेगा, इसलिए इस समय आमदनी अधिक होने के योग हैं। नौकरी के इच्छुक जातकों को नौकरी मिलने का रास्ता खुलेगा।

तुला (Libra): इस सप्ताह आपकी राशि में गुरु आ रहे हैं। आपके जीवन के लिए बहुत लाभदायी समय रहेगा। 10, 11 तारीख के दौरान जिन लोगों के विवाह की बात चल रही है अथवा विवाह के इच्छुक हैं उनकी बात बन सकती है। 12, 13 तारीख के दौरान आपके हर काम में विलंब होगा। आप किसी से मिलने के इच्छुक हैं तो किसी-न-किसी कारण से मुलाकात टालनी पड़ेगी जिससे आपको अधिक हताशा होगी। हालांकि, आपको ऐसा लगेगा कि आपको कोई मिलने आने वाला है। इस समय आपके भाग्य स्थान के कारण आपको सफलता प्राप्त होगी। इस समय आपको कभी यात्रा अथवा प्रवास करने की इच्छा हो सकती है। यात्रा के बहाने आप हर मुश्किल भूल सकते हैं। यदि यात्रा करनी हो तो अपने परिवार अथवा मित्र मंडली के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा कर सकते हैं। संक्षेप में कहें तो इस सप्ताह का अंत आमोद-प्रमोद के साथ हो सकता है।

वृश्चिक (Scorpio): सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण तथा सकारात्मक ग्रह गुरु इस सप्ताह राशि परिवर्तन करके तुला में आ रहे हैं जो अब से बारह माह से अधिक समय तक आपकी राशि से बारहवें स्थान में भ्रमण करेंगे। इस भ्रमण के कारण आपके जीवन में कितने ही उल्लेखनीय परिवर्तन आएंगे जो ज्यादातर सकारात्मक रहेंगे। यह गुरु आपके मन की शांति, स्थिरता, आनंद और उत्साह में वृद्धि करेगा। अगर आप लंबे समय से हैरान-परेशान थे तो उससे राहत दिखाई देगी। आपमें आध्यात्मिकता का प्रमाण बढ़ेगा। परिवार में उत्तम प्रसंग और नवीन कार्य होगा। सप्ताह के पहले दिन नौकरी पेशा और फुटकर कामकाज से जुड़े जातकों को उत्तम फल मिल सकता है। नौकरी में स्थिरता आएगी। प्रमोशन मिलेगा। रोग, ऋण (कर्ज) और शत्रुओं से परेशानी बंद होगी। आमदनी के साथ गुरु खर्च भी खूब कराएगा।

धनु (Sagittarius): सप्ताह का पहला दिन प्रेमसंबंधों के लिए अधिक अनुकूल रहेगा। प्रिय व्यक्ति के साथ आप अधिक संपर्क में रहेंगे और मुलाकात का संयोग भी प्रबल बनेगा। संतान से संबंधित विवादों में समाधान आता हुआ दिखाई देगा। संतान के इच्छुक जातकों को भी उत्तम समाचार मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में गुरु का तुला राशि में परिवर्तन हो रहा है। व्यापारियों को व्यापार धंधे में प्रतिकूलता अधिक रहेगी और व्यापार के मामलों में आपकी निर्णय शक्ति प्रभावित हो सकती है। शुक्र के सिंह राशि में भ्रमण की शुरुआत होने से नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में और अपने काम में अनुकूल वातावरण की शुरुआत होती महसूस होगी। ननिहाल पक्ष की तरफ से और नौकर-चाकर वर्ग को लाभ मिलता दिखेगा। वैवाहिक जीवन में मिश्र वातावरण रहेगा। विपरीत लिंग वाले मित्रों में निकटता बढ़ेगी। सामाजिक कार्यकर्ता को प्रतिकूलता और अनुकूलता इस प्रकार दोनों का अनुभव होगा। शेयर और सट्टे के कामकाज में बहुत सावधानीपूर्वक आगे बढ़ें और कोई भी सौदा करने में धीरज से काम लें। इस समय किसी भी दस्तावेजी कार्य में अथवा सरकार अथवा कानूनी कार्य में दूसरे के भरोसे न रहें, अन्यथा विश्वासघात का शिकार बन सकते हैं।

मकर (Capricorn):
10 तारीख के दिन आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आप किसी महत्वपूर्ण निर्णय में दूसरे पर आश्रित रहेंगे। 11-12 तारीख के दौरान विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक दिन रहेगा। छात्र अधिक एकाग्रता के साथ अध्ययन कर सकेंगे। यदि परीक्षा हो तो उसमें भी अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। हालांकि, नौकरीपेशा लोगों का कार्यक्षेत्र में उत्साह मंद रहेगा। उत्साहीन होने के कारण आपके कार्य की गति धीमी रहेगी। आप खीज और चिड़चिड़हट का अनुभव करेंगे। किसी काम में आपका मन नहीं लगेगा। काम पूर्ण होने में विलंब होते देख मन व्याकुल रहेगा। 13 और 14 तारीख के दिन व्यावहारिक कार्य में व्यस्त रहेंगे। इस सप्ताह के दौरान जातक का परस्त्री अथवा परपुरुष के साथ का संबंधों में वृद्धि देखने को मिलेगी। अनैतिक संबंध के कारण आपके वैवाहिक जीवन में दरार पड़ने का खतरा है। नौकरी में थोड़ी प्रगति देखने को मिलेगी। सप्ताह के मध्यभाग में अत्यधिक अशांति रहेगी। व्यापार में भी काम करने की इच्छा नहीं होगी। सार्वजनिक जीवन में आपको तकलीफ रह सकती है।

कुंभ (Aquarius): सप्ताह के आरंभ में आपका हर व्यक्ति के प्रति झुकाव सकारात्मक रहेगा। हर संबंध को अधिक बढ़िया तरीके से निभा सकेंगे। इस सप्ताह गुरु राशि बदलकर तुला में आ रहे हैं। जातक का स्वास्थ्य बढ़िया रहने से मन में प्रसन्नता बढ़ेगी। शत्रु पर विजय प्राप्त होगी। छोटी-मोटी यात्रा होगी। नए -नए लोगों के साथ संपर्क बढ़ेगा। 11 तारीख के दौरान आपका दिन आर्थिक रूप से अधिक उत्तम रहेगा और धन प्राप्ति का भी योग बन रहा है। गणेशजी के अनुसार भूतकाल में किए गए निवेश में आशा से अधिक मात्रा में मुनाफा प्राप्त होगा। 12, 13 तारीख के दिन आपकी राशि से चतुर्थभाव में चंद्र का भ्रमण होने से मनमुटाव का प्रसंग बन सकता है। छाती में दर्द महसूस करेंगे व भोजन तथा नींद में अनियमितता आएगी। 14, 15 तारीख को कार्य में विफलता मिलेगी। प्रवास में विघ्न तथा दुर्घटना की आशंका रहेगी। 16 तारीख को आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यश, कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी।

मीन (Pisces): इस सप्ताह गुरू का राशि परिवर्तन है। आपकी राशि से आठवें स्थान में इसका भ्रमण आपके लिए शुभ नहीं है। इस भ्रमण के दौरान बहुत शुभाशुभ परिणाम देखने को मिलेंगे। आपको हर काम में अड़चनें व मुसीबतें आएंगी। धंधे-नौकरी में तकलीफ रहेगी। शारीरिक कष्ट बढ़ेगा। गुरू की दूसरे भाव पर दृष्टि आपको गूढ विद्या में अभिरुचि जागृत करेगी। बढ़िया शिष्ट वाणी बोलेंगे। नया मकान लेने की स्थिति रहेगी। माता के साथ संबंध सुधरेंगे। पेशाब के दर्द और डायबिटीज की शिकायत होने की आशंका है। भय से आक्रांत रहेंगे। धन का दुर्व्यय हो सकता। निराशा घेर लेगी। इसके अलावा, इस सप्ताह शुक्र छठे में भ्रमण करेगा जो आपके शत्रुओं में वृद्धि करेगा। हांलाकि, नौकरी के लिए यह शुक्र शुभ परिणाम प्रदान करेगा। इस सप्ताह सूर्य भी आपकी राशि से सातवें में भ्रमण करेगा। जो आपके दांपत्यजीवन में वाद-विवाद कराएगा। पत्नी और पुत्र की तबीयत बिगाड़ेगा। कार्य में असफलता मिलेगी। धन और मान की हानि के कारण आपका मन व्यथित रहेगा। वैसे यह सप्ताह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। तारीख 10, 11 परिवार में असंतोष का वातावरण रहेगा। मानसिक चिंता रहेगी। कार्य में असफलता मिलेगी। तारीख 12, 13 को धन, वस्त्र आदि का सुख मिलेगा। मन की प्रसन्नता बढ़ेगी। शत्रु पर विजय मिलेगी। भाग्यवृद्धि के अवसर मिलेंगे। तारीख 14, 15 को परिवारजनों के साथ मनमुटाव के प्रसंग बनेंगे। मन अस्थिर और दुविधा ग्रस्त रहेगा। 16 को मानसिक रूप से शांत रहें। मन अशांत रहेगा। हर काम में चिंता रहेगी। खर्च की मात्रा में वृद्धि होगी।