माइक्रोसॉफ्ट को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हिन्दी दिवस पर 14 सितम्बर को सम्मानित करेंगे
भोपाल।  सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग को हिंदी के माध्यम अधिकाधिक लोगो तक पहुँचाने में विश्व की सबसे बड़ी इंफारमेशन टेक्नॉलॉजी की संस्था माइक्रोसॉफ्ट के महत्वपूर्ण योगदान के लिए मध्य प्रदेश सरकार माइक्रोसॉफ्ट को सम्मानित करने जा रही है। मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित हिन्दी सॉफ्ट्वेयर सर्च इंजन, वेबडिजाइनिंग, डिजिटल भाषा प्रयोगशाला, प्रोग्रामिंग, सोशलमीडिया और डिजिटल आडियो विजुअल एडिटिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले को सूचना प्रौद्योगिकी सम्मान प्रदान किया जाना है। यह सम्मान रचनात्मक अवदान के लिए देय है। 
मध्यप्रदेश शासन की चयन समिति द्वारा की गई अनुशंसा के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 सितंबर 2017 को हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में माइक्रोसॉफ्ट को सम्मानित करेंगे। अलंकरण समारोह में इस सम्मान के अंतर्गत एक लाख रूपये की राशि, सम्मान पट्टिका, शॉल एवं श्रीफल प्रदान किया जायेगा। 
 
हिंदी भाषी राज्यों  में सबसे ज्यादा हिंदी सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन का उपयोग करने में मध्य प्रदेश सबसे आगे है। 
शिवराज सिंह चौहान सरकार ने हिंदी भाषा में सरकारी काम काज करने और हिंदी में ही सॉफ्टवेयर बनाने का संकल्प लिया है। इसके परिणामस्वरूप यहाँ तक कि विभागीय पदोन्नति की समितियों के लिए भी सॉफ्ट्वेयर तथा औरसीएम डेशबोर्ड और राजस्व से जुड़े हुए मामलों एवं किसानों के हित में सॉफ्ट्वेयर काम कर रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शासन में जनभागीदारी का सबसे बड़ा मंच mp.mygov.in भी हिन्दी में काम कर रहा है। मध्यप्रदेश सरकार ने हिन्दी का अधिक से अधिक उपयोग करते हुए अनेक हिन्दी आधारित सॉफ्टवेयर बनाये हैं। शासकीय पत्राचार हिन्दी यूनिकोड में हो रहा है। 
एमपीपोस्ट को मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग ने पांच हिन्दी भाषा सम्मान 2016-17 देने का निर्णय लिया है। इसी कढ़ी में चयन समिति ने हिन्दी भाषा सम्मान सूचना प्रौद्योगिकी सम्मान के लिए प्रख्यात संस्था माइक्रोसॉफ्ट को उल्लेखनीय योगदान, गहरी प्रतिष्ठा और प्रशंसा के आधार पर दिये जाने का फैसला किया गया है। इस संबंध में प्रमुख सचिव, संस्कृति विभाग, मध्यप्रदेश शासन ने माइक्रोसॉफ्ट के इंडिया प्रेसीडेंट को सूचना भेज दी है। 
 
माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी ने एमपीपोस्ट को बताया की हिन्दी भाषा सम्मान संस्कृति संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा दिया जा रहा है, इस बावत हमें पत्र मिला है। माइक्रोसॉफ्ट का उच्च प्रतिनिधि मध्य प्रदेश शासन के इस सम्मान को ग्रहण करेगा। 
गुणाकर मुले सम्मान, निर्मल वर्मा सम्मान, फादर कामिल बुल्के सम्मान एवं हिन्दी सेवा सम्मान भी दिये जाने का निर्णय लिया गया है। सम्मान के अंतर्गत एक लाख रूपये की राशि, सम्मान पट्टिका, शॉल एवं श्रीफल प्रदान किये जायेंगे। 
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित किये गये हिन्दी भाषा सम्मान कार्यक्रम हिंदी दिवस 14 सितंबर 2017 को जनजातीय संग्रहालय, श्यामला हिल्स, भोपाल में सांय 7 बजे होने जा रहा है।