नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ आज अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट की नींव रखने जा रहे हैं। अहमदाबाद और मुंबई के बीच 508 किलोमीटर के इस रूट के निर्माण पर 1 लाख करोड़ से अधिक धनराशि का निवेश होगा। शिलान्यास से पहले सरकार ने उद्घाटन की तारीख भी तय कर दी है। सरकार का कहना है कि देश जब स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, उस वक्त देश की पहली बुलेट ट्रेन अपनी सीटी बजा देगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रॉजेक्ट के शिलान्यास की सिर्फ रस्म अदायगी नहीं होगी बल्कि गुरुवार से ही अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। आज ही बड़ोदा में इस प्रॉजेक्ट के लिए ट्रेनिंग सेंटर का भी निर्माण शुरू किया जाएगा।

2015 में हुई थी डील

दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर 2015 में मेमोरेंडम साइन किया गया था. इसके तहत जापान में टोक्यो से कोब से बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की तर्ज पर मुंबई से अहमदाबाद के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था. नवंबर, 2016 में पीएम मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान इस बुलेट ट्रेन में सफर किया था. उसी ट्रेन की टेक्नोलॉजी को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा.

बुधवार को हुआ शानदार स्वागत

बुधवार को पीएम मोदी ने खुद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर शिंजो आबे का गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद शिंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे जॉइंट रोड शो के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे.

पीएम मोदी जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी को डिनर के लिए अहमदाबाद के प्रसिद्ध 'अगाशिए टैरेस' रेस्तरां ले गए. यह रेस्तरां अपने शानदार नजारे और गुजराती जायके के लिए मशहूर है. इन राष्ट्राध्यक्षों ने 'जनतरंग' संगीत का भी लुत्फ उठाया.परोसे गए ये पकवान

जापानी पीएम शिंजो आबे को उनके इस गुजरात दौरे पर खास भारतीय-गुजराती पकवानों से सजी थाली परोसी गई. गुजराती थाली में पालक जामुन, रसावाला बटाटा, उंधियू, भिंडा कढ़ी, गुजराती दाल, खिचड़ी, ड्राईफ्रूट्स पुलाव, पूरी, रोटी और बाजरा थेपला खास होंगे. वहीं स्वीट डिश में जापानी पीएम के लिए केसरिया जलेबी, आइसक्रीम और पेटिट फोर्स (खजूर के बॉल्स) रखे गए हैं.