अक्सर रात को काम करने वाले लोगों का वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से आपको  तनाव, हार्ट प्रॉब्लम और अनिद्रा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक शोध के द्धारा इस बात को सामने लाया गया कि रात को काम करने वाले लोगों का वजह 55 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि नाइट शिफ्ट में काम करते-करते भी आप किन फूड्स के जरिए अपना वजन घटा सकते है।

 

1. सलाद
नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को अधिक से अधिक सैलेड का सेवन करना चाहिए। फल या सब्जियों का सलाद खाने से आपको नजह बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

2. पोषक तत्व से भरपूर चीजें
रात में काम करते समय आप स्नैक्स बादाम, मुरमुरा और अलसी के बीज का सेवन कर सकते है। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको खाने के लिए भी कुछ मिल जाएगा।

 

3. ब्राउन राईस
रात को भोजन में व्हाइट राइस की बजाए ब्राउन राईस खाएं। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसमें मौजूद आयरन, जिंक, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम ऐपको ताकत देते है और वजन बढ़ने से रोकते है।

 

4. ओट्स तथा दूध
जिन लोगों को रात में काम करना पड़ता है उन्हें नाशते में दही, ओट्स तथा दूध का स्वन करना चाहिए। वजह कम करने के लिए यह सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

 

5. स्प्राउट्स
इस तरह के अनाज में कैलोरी और फैट कम मात्रा में पाया जाता है। इससे आपकी भूख भी मिट जाती है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा भोजन है।