बहुत से लोगों को वैरिकोज वेन्‍स की समस्या रहती है। जिससे पैरों की नसे बाहर नजर आने लगती है। दरअसल, पैर की नसों में वाल्व मौजूद होते है, जिनके जरिए रक्त नीचे से हृदय की ओर जाता है। अगर किसी वजह से यह वाल्व खराब हो जाए तो रक्त का प्रवाह नीचे से ऊपर नहीं हो पाता। यह रक्त पैरों और टांगो में ही जमा होने लगते है जिससे कमजोर होकप मुड़ने और फूलने लगती है। जब यह नसे मुड़ने लगती है तो इनमें दर्द, बेचैनी औक भारीपन महसूस होने लगता है। ज्यादातर यह समस्यों बढञती उम्र के लोगों में दिखाई देती है जिनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाने लगते है। आइए वैरिकोज वेन्‍स छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताते है। 

 

- एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर से लगाकर उस हिस्‍से की मालिश करें। इस उपाय को नियमित रूप से रात को सोने से पहले करें। इस प्रक्रिया को सुबह भी इस्तेमाल करें। ऐसा करने से वैरिकोज वेन्‍स का आकार कम होने लगता है। 

- लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और बायोफ्लेवोनॉयड्स भरपूर होते हैं।यह सूजी हुई नसों के दर्द को कम करती है। गर्म पानी में एक चम्‍मच लाल शिमला मिर्च के पाउडर को मिलाकर पीएं। इस नुस्खे को दिन में तीन बार और 2 महीने तक लगातार इस्तेमाल करें। 

- अखरोट का तेल

आपको मार्कीट में अखरोट का तेल आसानी से मिल जाएगा। एक कपड़े पर अखरोट का तेल लगाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इस प्रक्रिया को 2 महीने तक लगातार इस्तेमाल करें। 

- जैतून का तेल
जैतून तेल और विटामिन ई तेल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा लेकर गर्म कर ले। फिर इसको हल्का ठंडा करके नसों की मालिश करें। मालिश को 10 मिनट तक करें। 

- लहसुन 

लहसुन की कली लेकर उसे एक साफ जार में डाल लें। फिर उसमें संतरे का रस और जैतून तेल मिलाएं। 12 घंटे मिश्रण रखा रहने के बाद नसों की मालिश करें। फिर सूती कपड़ा लेकर प्रभावित जगह पर बांध दें।