कोलकाता वनडे भी टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है. कुलदीप यादव की हैट्रिक और कप्तान विराट कोहली की शानदार 92 रनों की पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से करारी शिकस्त दी है. इस शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 43.1 ओवरों में 202 रन बना कर ऑलआउट हो गई. इस मैच में कुलदीप यादव ने हैट्रिक विकेट लेकर एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया, वो पहला ऐसा भारतीय स्पिन गेंदबाज बने जिसने वनडे में लगातार तीन विकेट झटके.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस स्टोइनिस ने 62 रन जबकि स्टीव स्मिथ ने 59 रनों की पारी खेली. कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट लिए. विराट कोहली को उनकी शानदार 92 रनों की पारी के लिए 'मैन ऑफ द

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भारत के दिए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. 2 रन के स्कोर पर हिल्टन कार्टराइट को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड कर दिया. उसके बाद दूसरा विकेट भी भारत को जल्दी मिल गया. जब 9 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर ने डेविड वॉर्नर को रहाणे के हाथों कैच करवा दिया. तीसरे विकेट के रूप में ट्रेविस हेड आउट हुए, हेड 39 रन बनाकर चहल का शिकार हुए.

ग्लेन मैक्सवेल को 22.5 ओवर में युजवेंद्र चहल की बॉल पर धोनी ने स्टम्प कर दिया.पांचवां विकेट कप्तान स्टीव स्मिथ का रहा. उन्हें 29.5 ओवर में हार्दिक पंड्या की बॉल पर जडेजा ने कैच कर लिया. 33वें ओवर में कुलदीप यादव ने लगातार तीन बॉल पर तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की हालत खराब कर दी.

32.2 ओवर में यादव ने मैथ्यू वेड को बोल्ड कर दिया. अगली बॉल पर एश्टन एगर को एलबीडब्लू कर दिया. इसके बाद चौथी बॉल पर कमिन्स को धोनी के हाथों कैच करा दिया.नौवां विकेट 39.4 ओवर में हार्दिक पंड्या ने लिया. आखिरी विकेट भुवनेश्वर कुमार ने 43.1 ओवर में केन रिचर्डसन को एलबीडब्लू करते हुए लिया.

टीम इंडिया ने बनाए 252 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 252 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 92 रन बनाए जबकि अजिंक्य रहाणे ने 55 रनों की पारी खेली. अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 रन की पार्टनरशिप की. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन कुल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट लिए.

पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके कोहली

विराट कोहली अपने 31वें वनडे शतक से महज 8 रन से चूक गए. उन्हें नेथन कुल्टर नाइल ने क्लीन बोल्ड कर दिया. अगर आज विराट कोहली शतक जड़ देते तो रिकी पोंटिंग के 30 वनडे शतक के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देते. कोहली 107 गेंदों पर 92 रन बनाकर आउट हुए.

भारत के विकेट्स

भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा, जब वह 7 रन के निजी स्कोर पर नेथन कुल्टर नाइल की गेंद पर कैच आउट हुए. कुल्टर नाइल ने अपनी ही गेंद पर रोहित शर्मा का कैच पकड़ा. रोहित जब आउट हुए उस समय टीम इंडिया का स्कोर 19 रन था.

टीम इंडिया को दूसरा झटका 23.4 ओवर में अंजिक्य रहाणे (55) के रूप में लगा. वे अर्धशतक जड़कर रन आउट हो गए. रहाणे ने आउट होने से पहले विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 रन की पार्टनरशिप की. कुछ देर बाद तीसरा विकेट भी गिर गया. 27.2 ओवर में एश्टन एगर ने मनीष पांडे को बोल्ड कर दिया.

केदार जाधव के रूप में भारत को चौथा झटका लगा. जाधव 35.3 ओवर में नेथन कुल्टर नाइल की बॉल पर मैक्सवेल को कैच देकर आउट हो गए. पांचवां विकेट कप्तान विराट कोहली का रहा. उन्हें शतक पूरा करने से केवल 8 रन पहले नेथन कुल्टर नाइल ने बोल्ड कर दिया. उस वक्त टीम का स्कोर 197 रन था. कुछ देर बाद ही पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी आउट हो गए. वे 39.1 ओवर में केन रिचर्डसन की बॉल पर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे.

सातवां विकेट भुवनेश्वर कुमार का रहा, जो 239 के स्कोर पर आउट हो गए. वे केन रिचर्डसन की बॉल पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे. कुलदीप यादव खाता खोलने से पहले ही 48.2 ओवर में कमिन्स की बॉल पर मैथ्यू वेड को कैच देकर आउट हो गए. नौवें विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या (20) आउट हुए. 49.1 ओवर में रिचर्डसन की बॉल पर वॉर्नर ने उन्हें कैच कर लिया. आखिरी विकेट के रूप में युजवेंद्र चहल (1) 49.6 ओवर में रन आउट हो गए.