फिल्म का नाम: भूमि

डायरेक्टर: ओमंग कुमार

स्टार कास्ट: संजय दत्त, अदिति राव हैदरी, शरद केलकर, शेखर सुमन

अवधि: 2 घंटा 14 मिनट

सर्टिफिकेट: U /A

रेटिंग: 2.5 स्टार

ओमंग कुमार ने फिल्मों, अवॉर्ड और रिएलिटी शोज के बड़े-बड़े सेट्स खड़े करने के बाद फिल्मों की तरफ रुख किया और मैरी कॉम और सरबजीत जैसी फिल्में बनाईं. अब ओमंग कुमार, संजय दत्त के साथ 'भूमि' फिल्म लेकर आए हैं. इस फिल्म से संजय दत्त के प्रशंसकों और मेकर्स को काफी उम्मीदें हैं. जानतें हैं, आखिर कैसी बनी है यह फिल्म.

कहानी:

यह कहानी उत्तर प्रदेश के आगरा की है. अरुण सचंदेव (संजय दत्त) एक जूते की दुकान के मालिक हैं. वो अपनी बेटी भूमि (अदिति राव हैदरी) के साथ रहते हैं. अरुण का दोस्त और पड़ोसी ताज (शेखर सुमन) है. भूमि, नीरज (सिद्धांत) से प्यार करती है. दोनों की शादी तय हो जाती है, लेकिन कॉलोनी का एक और लड़का (विशाल) भूमि से एकतरफा मोहब्बत करता है. वो अपने दबंग चचेरे भाई धौली (शरद केलकर) के साथ मिलकर भूमि को शादी से ठीक एक रात पहले अगवा कर उसके साथ दुष्कर्म करता है. अब क्या अरुण और उसकी बेटी को न्याय मिल पाता है? कहानी का अंत क्या होता है, ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी.

क्यों देखें फिल्म:

फिल्म का डायरेक्शन, आर्ट वर्क, सिनेमेटोग्राफी और लोकेशंस कमाल के हैं.

संजय दत्त का एक अरसे के बाद पर्दे पर आना और उसी गर्मजोशी के साथ उम्दा प्रदर्शन देना काबिल- ए तारीफ है. यह काफी इमोशनल फिल्म है. संजय दत्त ने उम्दा अभिनय किया है. साथ ही अदिति राव हैदरी का काम भी काफी बढ़िया है. संजय दत्त के दोस्त के रूप में शेखर सुमन ने ठीक ठाक अभिनय किया है, वहीं विलेन का रोल शरद केलकर ने जबरदस्त किया है.

फिल्म का फर्स्ट हाफ अच्छा है, लेकिन सेकंड हाफ कुछ कमाल नहीं दिखा पाता.

मुद्दों के आधार पर फिल्म सोचने पर विवश भी करती है.

कमजोर कड़ियां:

इस फिल्म की कहानी काफी कमजोर है. आपको पता रहता है कि अगले सीन में क्या होने वाला है. सरप्राइज एलिमेंट बहुत ही कम है. फिल्म के संवाद भी ठीक ठाक ही हैं. स्क्रीनप्ले को और बेहतर किया जा सकता था. फिल्म का कोई भी गाना हिट नहीं हुआ है, उस पर और मेहनत करनी चाहिए थी.

बॉक्स ऑफिस :

फिल्म का प्रोडक्शन कॉस्ट 22 करोड़ और प्रोमोशन कॉस्ट 8 करोड़ बताया जा रहा है. फिल्म का कुल बजट 30 करोड़ रुपये का है. फिल्म को भारत में 1894 स्क्रीन्स में 5627 शोज के साथ रिलीज किया जा रहा है, वहीं ओवरसीज 240 प्रिंट भेजे गए हैं. वीकेंड बढ़िया जाने की उम्मीद है.