राजस्थान समेत देशभर में पिछले 8 महीनों से फिल्म 'पद्मावती' को लेकर राजपूत समाज में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिल रहा है. कई जगह विरोध-प्रदर्शन और तोड़-फोड़ भी हुईं लेकिन बावजूद इसके 2 महीने बाद फिल्म रिलीज होने जा रही है.

अब सवाल यही उठ रहे हैं कि 'जोधा-अकबर' की तरह 'पद्मावती' के लिए भी राजपूतों का ये गुस्सा बॉक्स ऑफिस पर फायदे का सौदा तो नहीं? दरअसल, जिस महारानी के अस्तित्व को राजपूतों ने अपनी आन-बान और शान मानते हुए फिल्म 'पद्मावती' का विरोध शुरू किया था वह फिल्‍म अब दो महीने बाद 1 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है.

सरकार और करणी सेना के फिल्म निर्माण नहीं होने देने के तमाम दावों के बाद भी फिल्म बनी. जयपुर में पिटने वाले फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली अब इसका पोस्टर जारी कर प्रमोशन भी शुरू कर चुके हैं.

 

जयपुर में भंसाली की पिटाई से शुरू हुआ प्रमोशन?

इसी साल 27 जनवरी को जयपुर में फिल्म शूट के दौरान करणी सेना ने हंगामा और तोड़फोड़ की थी. फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के साथ मारपीट भी हुई. इस घटना के बाद करणी सेना के संस्थापक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने संजय लीला भंसाली को भांड बताते हुए इसे उसका धंधा बताया.

साथ ही भंसाली से बातचीत के आधार पर कहा कि डायरेक्टर ने कहा है कि फिल्म के लिए किसी प्रकार के आपत्तिजनक सीन नहीं फिल्माए जाएंगे. लेकिन भंसाली की पिटाई के बाद से 'पद्मावती' सोशल मीडिया पर छाई रही. फिल्म क्रिटिक्टस की माने तो भंसाली ने इस पिटाई के बाद भी शूटिंग नहीं रोकी और यहीं से 'पद्मावती' का प्रमोशन शुरू हो गया.

 

'जोधा-अकबर' ने राजपूतों के विरोध के बाद कमाए 62.8 करोड़

एकता कपूर के सीरियल 'जोधा-अकबर' के विरोध से पहले राजपूत समाज ने आशुतोष गोवरिकर की 2008 में आई फिल्म 'जोधा अकबर' का विरोध किया था. राजपूतों के विरोध के बाद भी न सिर्फ फिल्म रिलीज हुई बल्कि हिट रही. फिल्म ने 62.8 करोड़ का कलेक्शन किया. अब भंसाली की ये फिल्म भी उसी पटरी पर है.


भंसाली और कंट्रोवर्सी मतलब फिल्म हिट

'पद्मावती' भंसाली की पहली फिल्म नहीं है जो विवादों घिरी है. इससे पहले 'राम-लीला' और 'बाजीराव मस्‍तानी' को लेकर भी भारी विरोध हुआ. सोशल मीडिया पर फिल्मों के बहिष्कार करते हुए कई संगठनों ने अभियान तक चलाए लेकिन फिल्में हिट रही. गोलि‍यों की रासलीला राम-लीला ने तो 100 करोड़ से अधिक कमाई की. इस फिल्म में भी रनवीर स‍िंह और दीप‍िका पादुकोण ने अभ‍िनय क‍िया था.

वहीं फिल्‍म बाजीराव मस्‍तानी को भी लेकर जमकर व‍िरोध हुआ. यह फ‍िल्‍म भी संजय लीला भंसाली की ही थी. यह फि‍ल्‍म पेशवा बाजीराव और मस्‍तानी की प्रेम कहानी पर बनी थी. और इसे लेकर ऐत‍िहास‍िक तथ्यों और क‍िरदारों की सच्‍चाई में हेराफेरी के आरोप लगे, खूब विरोध हुआ.

फिल्म प्रदर्शित हुई और इसकी कुल कमाई 350 करोड़ से अधिक पहुंच गई. इस फ‍िल्‍म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा मुख्‍य क‍िरदार में थीं.