बढ़ता वजन आज हर किसी की समस्या बनी हुई है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते है और डाइटिंग पर रहते है लेकिन फिर भी वजन कम होने का नामं नहीं लेता है। माना कि एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है लेकिन अपने मोटापे को कम करने के लिए खाना-पीना छोड़ देना भी सहीं नहीं है। अगर आप अपने मोटापे को कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर चुकी है लेकिन सफलता हाथ नहीं लग रही तो थोड़ा अपनी डाइट पर ध्यान दें। अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थो को शामिल करें। इसके अलावा अपने लाइफस्टाइल में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, जिससे आप अपने आपको फिट और स्लिम रख सकते है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे , जिनको फॉलो करके आप 1 महीने में 10 किलो वजन घटा सकते है। 

 

मॉर्निंग वेट लॉस डिटॉक्स ड्रिंक
डिटॉक्स ड्रिंक शरीर में मौजूद  विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त सोडियम को भी कम करता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है और शरीर में मौजूद अत्यधिक कैलोरी को भी बर्न कर देता है। इसलिए सुबह डिटॉक्स ड्रिंक पिएं। आप चाहें तो लेमन डिटॉक्स ड्रिंक, कमिन डिटॉक्स ड्रिंक, कुकुंबर डिटॉक्स ड्रिंक का चुनाव कर सकते है।

एप्पल साइडर वीनेगर डिटॉक्स ड्रिंक
इसको बनाने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 1/2 चम्मच काली मिर्च और गर्म पानी मिलाएं। फिर इसका सेवन करें। इससे भी आपको मोटापा कम होगा। 

सुबह के नाश्ते में याद रखें ये बातें
सुबह के नाश्ते में कम से कम 250 कैलोरी का सेवन करें। नाश्ते में दलिया को 1/2 कप गर्म दूध में मिलाकर खाएं। अंडे और ग्रीन टी को भी नाश्ते में शामिल करें। कॉर्न फ्लेक्स को 1/2 कप दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर खाने से भी वजन कम होता है।

दोपहर के खाने में जरूरी ये बातें
दोपहर को खाने में 300 से कम कैलोरी का सेवन करें। ग्रील्ड साल्मन को चावल के साथ खाने भूख कम होती है। रोटी और सब्जी का सेवन जरूर करें। दोपहर के खाने से ब्राउन चावल, दाल और सलाद  शामिल करें क्योंकि यह वजन कम करने में सहायक है। 

शाम का नाश्ता कैसा हो
नींबू की चाय में  5 कैलोरी होती है जो बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखती है। इसके अलावा आप बादाम,अखरो का सेवन भी कर सकती है जो आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। संतरे का जूस पिए क्योंकि इसमें 90 कैलोरी होती है।

रात का खाना हल्का हो
रात का खाना हल्का यानी 250 कैलोरी से कम होना चाहिए। अनाज से बनी रोटी का सेवन करें।