मेष (Aries): इस सप्ताह के दौरान सूर्य छठे स्थान से कन्या राशि के हस्त नक्षत्र में भ्रमण कर रहा है। यह संतान के लिए आर्थिक विषयों में, प्रणय संबंधों में तथा विद्याभ्यास के लिए शुभ परिणाम देगा। कामकाज में व्यावसायिक क्षेत्र में तारीख 1, 2 शुभ और तारीख 3 से 7 के दौरान मध्यम परिणाम प्राप्त होगा। भाग्यवृद्धि संबंधी अवसर मिलेंगे। शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। कामकाज तथा आर्थिक लाभ में प्रगति देखने को मिलेगी। पारिवारिक संबंधों में, आर्थिक विषयों में, निजी जीवन, दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन में सामंजस्य देखने को मिलेगा। कामकाज में आर्थिक लाभ के लिए शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। नया व्यवसाय न करें। इस सप्ताह को देखें तो तारीख 1, 2 मध्यम, तारीख 3, 4 शुभ, तारीख 5, 6 अशुभ तथा तारीख 7 मध्यम परिणाम देगी।

वृषभ (Taurus): सप्ताह का प्रथम दिन आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा। तारीख 2 से शुभ दिन की शुरुआत होगी। घर का वातावरण शांतिमय बना रहेगा। आप नवरात्रि और दशहरा मनाने में व्यस्त रहकर आनंद उठाएंगे। आप माताजी की आराधना करने में व्यस्त रहेंगे। तारीख 2-4 पर आप अपने प्रियजनों अथवा जीवनसाथी के साथ मनोरंजन का आनंद उठाएंगे। मौजमस्ती करेंगे। फिलहाल आपकी इच्छा गलत रास्ते से आमदनी बढ़ाने की रहेगी, इसलिए गणेशजी विशेष चेतावनी दे रहे हैं। संतान संबंधी कार्यों में आ रही अड़चनें दूर होने का योग है। आप दान-पुण्य के काम करेंगे। आपकी रात की नींद में खलल पड़ेगा। प्रेमियों के मिलन-मुलाकात के लिए अनुकूल समय है। सप्ताह के उत्तरार्ध का समय आयात-निर्यात, जन्मभूमि से दूर काम करने वाले जातकों के लिए तथा मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले जातकों के लिए उत्तम रहेगा। फिलहाल, रियल एस्टेट, मशीनरी, वाहन, कृषि अथवा इनसे संबंधित कार्यों में सफलता का योग अधिक उत्तम रहेगा।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह के दौरान तारीख 1, 2 पर मकर राशि का चंद्र आपकी राशि से आठवें केतु के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। इन दिनों में आपको स्वास्थ्य की विशेष देखभाल करनी पड़ेगी। आध्यात्मिक विषयों में आपकी ज्ञान पिपासा बढ़ेगी। जो लोग गूढविद्या, कर्मकांड आदि में रुचि रखते हैं वे भी इस दिशा में गहन अध्ययन के लिए आगे बढ़ सकते हैं। पैतृक संपत्ति में उलझन उत्पन्न होगी। भाग्यवृद्धि से संबंधित अवसर मिलेगा। धार्मिक यात्राएं होंगी। उच्च शिक्षण के लिए अनुकूलता है। आपकी तर्कशक्ति भी अच्छी रहने से विशेष रूप से फाइनेंस, अंतरिक्ष विज्ञान, हिसाब-किताब संबंधी कार्यों के अध्ययन आदि में उत्तम परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। आपके कामकाज में वृद्धि होगी और विशेष रूप से सरकारी नौकरी करने वाले अथवा सरकारी कोन्ट्रेक्ट का काम करने वाले जातकों को उत्तम अवसर मिल सकते हैं। इस समय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आप अच्छे संबंध बनाएंगे जिनका लाभ धंधे में होगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर पिता का मार्गदर्शन मिलेगा। आर्थिक लाभ दिखाई दे रहा है। मैत्री संबंधों में अनुकूलता दिखाई दे रही है। विदेश में अध्ययन के प्रयोजन से जाने के इच्छुक जातकों के लिए इस समय अनुकूलता बढ़ेगी।

 

कर्क (Cancer): इस सप्ताह आप भागीदारी के कामकाज में ध्यान दें। परिवार में भी जीवनसाथी के साथ मतभेद की संभावना होने से व्यवहार में समाधानकारी वृत्ति रखनी पड़ेगी। मामूली विषयों पर आपका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंचने संभावना भी रहेगी। तारीख 1, 2 के दौरान पत्नी अथवा पुत्र के स्वास्थ्य की समस्या आपकी चिंता में वृद्धि कर सकती है। व्यवसाय में नए करार अथवा भागीदारी के लिए यह समय ठीक नहीं है। तारीख 3, 4 के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। जीवनसाथी अथवा ससुरालपक्ष से किसी लाभ की संभावना बढ़ेगी। जो लोग आध्यात्मिक ज्ञान में गहन उतरना चाहते हैं उनके लिए यह समय उत्तम है। तारीख 5, 6, 7 के दौरान आप भाग्य के बल पर मुश्किल काम भी कर पाएंगे। इस समय छोटी यात्रा की संभावना है जिसमें देवस्थान की यात्रा भी हो सकती है। विद्यार्थियों के भी इस समय स्टडी टूर की योजना बनाने की संभावना रहेगी। उच्च अध्ययन करने वाले जातकों के लिए उत्तरार्ध का समय बेहतर परिणाम प्राप्त कराने वाला रहेगा। सोना-चांदी अथवा किसी सुरक्षित क्षेत्र में लंबी अवधि का निवेश करने के इच्छुक जातकों के लिए अनुकूल चरण है। हांलाकि, नया कार्य शुरू करने में इस समय आप आवश्यकता से अधिक विचार करेंगे जिससे हाथ में आया अवसर चला न जाए इसका ख्याल रखें।

सिंह (Leo): तारीख 1, 2 को आपका जन्म का चंद्र से छठे में भ्रमण करता हुआ मकर का चंद्र केतु के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। जो आपकी नौकरी में, नौकर - चाकरों के लिए, ननिहाल पक्ष से अथवा रोग और शत्रु के लिए नकारात्मक परिणाम प्रदान करेगा। इन दिनों में सतत चिंता सताएगी जिसके कारण मानसिक अस्वास्थ्य महसूस होगा। दांपत्य जीवन, सार्वजनिक जीवन, धंधे से जुड़े संबंधों में प्रगति होगी। तारीख 5 और 6 के दिन आठवें स्थान में से भ्रमण करता हुआ मीन राशि का चंद्र अकारण मानसिक चिंता कराएगा। दुर्घटना का योग होने से वाहन चलाने में सतर्कता रखें। पैतृक संपत्ति से संबंधित कार्य भी होंगे। धार्मिक यात्राओं पर जाने का कार्यक्रम बनेगा। शनि की ढैय्या आ रही है। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या (Virgo): इस सप्ताह की शुरुआत से आप नौकरी में खूब शांति का अनुभव करेंगे। विद्यार्थी जातकों की एकाग्रता बढ़ेगी और अधिक उत्तम परिणाम लाने के लिए आप योजना बनाकर आगे बढ़ेंगे। दांपत्य जीवन मध्यम रहेगा। ता. 3, 4 नौकरी के लिए उत्तम चरण है। नयी नौकरी में इन्टरव्यू हो तो उसके लिए शुभ समय है। शुभ कार्यों में खर्च होगा। ननिहाल पक्ष से लाभ की अपेक्षा रख सकते हैं। ता. 5, 6 के दिन यात्रा-प्रवास का संकेत मिल रहा है। प्रवास के लिए शुभ दिवस है। इस समय आप उत्तम भौतिक सुख प्राप्त कर सकते हैं। आपकी विपरीत लिंगी व्यक्ति के साथ निकटता बढ़ेगी। विशेषकर कामकाज के स्थल पर विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के साथ अधिक काम रहेगी। इस सप्ताह का अंत बड़ा सुखदायी और आनंदपूर्ण रहेगा। आप परिवार के लिए भी पर्याप्त समय निकालेंगे जिससे निजी जीवन और प्रोफेशनल जीवन के बीच संतुलन साध सकेंगे।

तुला (Libra): संपत्ति से संबंधित कार्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय रहेगा। संपत्ति संबंधी कार्य सरलता से पूरे कर सकेंगे। तारीख 1, 2 के दौरान आप लंबे समय से कोई संपत्ति लेने के इच्छुक हों अथवा बेचने के इच्छुक हों तो आपका इस समय कोई उत्तम सौदा हो सकता है। सौदा फायदेमंद भी सिद्ध होगा जिससे आर्थिक लाभ अधिक होगा। आपकी मनपसंद संपत्ति प्राप्त करके आप अधिक खुश होंगे। संतान की शिक्षा अथवा तबियत संबंधी चिंता इस समय हो सकती है। तारीख 5, 6, 7 के दौरान बीमारी की आशंका से स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। आपका मन मानसिक रूप से अधिक अस्वस्थ भी बन सकता है। अकारण चिंता भी आपको घेरे रखेगी। उसका असर आपके शरीर पर देखने को मिलेगा। इस समय आपका मन योग व प्राणायाम की तरफ भी झुक सकता है। सप्ताह के दौरान आर्थिक सौदे सफलतापूर्वक पूरे कर सकेंगे। पैसे की उधार वसूली करना हो तो वह भी करने के लिए उत्तम समय है। संक्षेप में कहें तो सप्ताह के अंत में स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा।

वृश्चिक (Scorpio): आपके महत्वपूर्ण कार्यों और प्रसंगों में अप्रत्याशित सहयोग तथा इच्छित परिणाम प्रदान करने वाला समय है। अलबत्ता इनमें खर्च की मात्रा अधिक रहेगी स्वास्थ्य के कारण आर्थिक तंगी का अनुभव होगा। संभव हो वहां तक आर्थिक दृष्टि से पहले से तैयारी रखें जिससे किसी के समक्ष आपको हाथ फैलाने की जरूरत न रहे। नौकरी पेशा वर्ग की आंतरिक खटपट के कारण प्रतिकूल परिस्थिति होगी। प्राकृतिक मदद के लिए धंधे के क्षेत्र में स्थिति आपके अनुकूल बनेगी। दांपत्य जीवन में मिश्रित वातावरण रहेगा। साधारण मतभेदों को छोड़ दें तो कुल मिलाकर अनुकूल स्थिति है। संभव हो वहां तक एक-दूसरे को ध्यान से सुनने और समझने का प्रयास करें। मकान जमीन से संबंधित कामकाज में उलझन होगी और अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। वसीयत-वारिसी से संबंधित संपत्ति के विवाद अथवा अचल संपत्ति के दस्तावेज जैसी प्रक्रियाएं इस समय शुरू करने जैसी नहीं हैं। छोटे विषयों को लेकर मानसिक भार रहेगा। स्वास्थ्य साधारणतया नरम रहेगा, परंतु विशेष चिंता करने की जरूरत नहीं है।

धनु (Sagittarius): नया बिजनेस शुरू करने के इच्छुक जातकों के लिए तारीख 2 के बाद का समय बहुत उत्तम कहा जा सकता है। व्यावहारिक, सामाजिक और परिवार से संबंधित अथवा विवाह और सगाई के कार्य आगे बढ़ेंगे। बड़े बुजुर्गों और पिता की ओर आप अधिक भावनाशील रहेंगे। दांपत्य संबंधों में सौहार्द बरकरार रहेगा। पति-पत्नी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने और सहयोग देने का अभिगम अपनाएंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ता देखने को मिलेगा। प्रेमियों के मुलाकात के लिए अंतिम चरण शुभ है। आप प्रेम की अभिव्यक्ति भी बढ़िया तरीके से कर सकेंगे। सप्ताह के पूर्वार्द्ध में मित्रों का सहयोग मिलता रहेगा। इस समय आपके धन स्थान में केतु होने से आर्थिक विषय में थोड़ी अनुकूलता और प्रतिकूलता दोनों रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को उनके कार्यक्षेत्र में बढ़िया सफलता मिलेगी। भाग्य का साथ भी मिलता रहेगा। शेयर-सट्टे के कार्य, शिक्षा और संतान के काम में सप्ताह के अंतिम चरण में बढ़िया प्रगति होगी। इस समय जिनके जोड़ों, घुटने अथवा जोड़ों में दर्द अथवा स्नायुओं की समस्या हो उन्हें स्वास्थ्य की अधिक देखभाल करनी पड़ेगी।

मकर (Capricorn):
तारीख 1 के दिन घर में शुभ कार्य का आयोजन होगा। किसी नये कार्य में प्रवृत रहेंगे और वह शुभ फल प्रदान करेगा। तारीख 2 और 3 के दौरान मिश्रित फल मिलेगा। मानसिक तनाव रहेगा, परंतु हाथ में लिया हुआ काम पूर्ण कर सकेंगे। तारीख 4 और 5 के दिन व्यापार और कामकाज में आने वाले विघ्न दूर होंगे। नौकरी व्यवसाय में आप नए तरीके से कार्य पद्धति अपनाने का प्रयत्न करेंगे। तारीख 6 और 7 के दौरान गृहस्थी आपके पक्ष में नहीं है। स्वास्थ्य में सावधानी रखें। इस सप्ताह जातक धीरे-धीरे स्थिर प्रगति करेंगे। भाग्योदय के कारण अपने से वरिष्ठ वर्ग के अधिकारियों से फायदा होगा। इस समय आपके जीवन में परस्त्री अथवा परपुरुष के साथ संबंधों में वृद्धि होगी। इसकी वजह से दांपत्यजीवन में तकरार होने की आशंका है। सप्ताह के मध्य में घर का वातावरण दूषित होगा। कामकाज में जातक का मन नहीं लगेगा। इस समय वाणी व्यवहार पर विशेष ध्यान रखना होगा। सप्ताह के अंत भाग में नौकरी में थोड़ी शांति महसूस होगी। इस समय छोटे - बड़े सामान्य रोग होने की संभावना बन रही है, जिसके कारण रोग की तरफ ध्यान देना होगा। अनदेखी मत करें। इस समय जातक दुविधाभरी स्थिति में पड़ सकते हैं। निर्णय लेने में विलंब करेंगे। किसी काम में मन नहीं लगेगा।

कुंभ (Aquarius): सप्ताह के प्रारंभ में आप में बेचेनी और घबराहट रहेगी। आप के घर में परिवारजनों के बीच वाद-विवाद होगा। कोई मित्र ही आपका शत्रु बनकर आपके साथ धोखा कर सकता है जो आपको अधिक दु:ख देगा। तारीख 2 और 3 के दौरान परिवार में साथ ही साथ मांगलिक प्रसंग की योजना का भी हो सकता है। विवाह के लिए चर्चा होगी अथवा सगाई जैसे मांगलिक काम भी होंगे। समय फिर से आपके अनुकूल दिखाई दे रहा है। सामाजिक प्रसंग में अथवा किसी शुभ प्रसंग में जाने का कार्यक्रम बनेगा। मन की महत्वकांक्षाएं परिपूर्ण करने के लिए उत्तम समय है। तारीख 4, 5 व 6 के दौरान किसी मुश्किल भरी स्थिति में परिवार का सहयोग नहीं मिलने से आप अधिक हताश होंगे तथा मन अधिक बेचैन रहेगा। कुछ अंशों में आपका काम - काज अटकता महसूस होगा। काम में मन नहीं लगेगा और मन में निराशा, खिन्नता व जिद्दीपन आएगा। नकारात्मकता मन में घर कर जाएगी। अप्रत्याशित खर्च आएंगे, परिवार में असंतोष बढ़ेगा। सप्ताह के अंतिम दिन कोई धन संबंधी कार्य अटका हो तो वह पूर्ण होगा। आत्मविश्वास में भी वृद्धि होने की संभावना है।

मीन (Pisces): इस सप्ताह किसी भी ग्रह का राशि परिवर्तन न होने से कुल मिलाकर सप्ताह अच्छा बीतेगा। तारीख 1, 2 के दौरान आपकी आय में वृद्धि होगी। धंधे में भी खूब फायदा मिलेगा। मित्रों के साथ दिन आनंद के साथ व्यतीत होगा। मन की हर महत्वाकांक्षा भी पूर्ण होती महसूस होगी। स्त्रियों से लाभ होगा। शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। तारीख 3 और 4 के दिन आपने शारीरिक तौर पर अधिक ध्यान रखना पड़ेगा। इस समय दुर्घटना होने की संभावना होने से किसी भी लंबी अथवा छोटी दूरी का प्रवास न करें। धन और मान की हानि होगी। मानसिक चिंता में वृद्धि होगी। धन और खर्च बढ़ेगा। आपको परिजनों का भी सहयोग नहीं मिलेगा। आपको कोर्ट कचहरी तथा शत्रु के विरुद्ध भी असफलता मिलेगी। किसी के साथ वाद-विवाद होगा। तारीख 5, 6 के दौरान सुख और आनंद की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। भेंट, उपहार और धन की प्राप्ति होगी। मित्रों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। तारीख 7 के दिन परिवार में विसंवाद रहेगा तथा हर काम पूर्ण न होने से मानसिक असंतोष रहेगा। परिवारजनों के साथ अनावश्यक बहसबाजी अथवा मनमुटाव होगा। पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा। आपको स्वास्थ्य की चिंता सताएगी।