यह ठिकाना लोनावाला में 19400 वर्ग फुट क्षेत्र में है. सेट को ओमंग कुमार ने डिजाइन किया है. इसमें 90 कैमरे प्रतिभागियों पर नजर रखेंगे.

नई दिल्‍ली: रविवार रात नौ बजे बिग बॉस का 11वां सीजन शुरू हो चुका है और बिग बॉस अपने प्यारे पड़ोस के साथ कमर कस चुका है. इस बार घर के सदस्य कुछ बहुत ही एक्साइटेड हैं तो कुछ दूसरों का बाजा बजाने के लिए आ रहे हैं. पड़ोसी टेलीविजन के पर्दे पर धमाल मचाने के लिए तैयार हैं क्योंकि 18 कंटेस्टेंट में कुछ सेलिब्रिटी और कुछ आम आदमी अगले कुछ हफ्तों के लिए अपने नए घर में आने के लिए तैयार हैं. यह ठिकाना लोनावाला में 19400 वर्ग फुट क्षेत्र में है. सेट को ओमंग कुमार ने डिजाइन किया है. इसमें 90 कैमरे प्रतिभागियों पर नजर रखेंगे. आइए जानते हैं बिग बॉस के बारे में ये खास बातें:

पॉप-आर्ट की दुनिया
हाउस पर पहली नजर डालते ही वाइब्रैंट एवं ब्राइट कलर्स नजर आते हैं. पॉप-आर्ट की थीम को जीवंत करते हुए इस घर में विंटेज कॉमिक-थीम्ड इमेजेस के साथ विभिन्न एलिमेंट डिजाइन किए गए हैं.

बटन, पेंसिल और नंबर प्लेट
बटन आमतौर पर कपड़ों पर लगाए जाते हैं, पेंसिल लिखने के लिए इस्तेमाल होती हैं और नंबर प्लेट गाड़ि‍यों पर लगाई जाती है - लेकिन बिग बॉस हाउस में ऐसा नहीं है जहां दीवारें विशाल रंगारंग बटनों से सजी हैं, पेंसिलों से फोटोफ्रेम बनाए गए हैं और नंबर प्लेट से टेबल टॉप बनाई गई है.

राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस
बिग बॉस के 10 सीजन तक कंटेस्टेंट को आयताकार डिनर टेबल पर बैठकर बातचीत करनी होती थी. लेकिन इस साल कंटेस्टेंट अपनी खुद की राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस कर सकते हैं और उनके ऊपर तैरती एंजल्स उनकी प्रत्येक हरकत पर नजर रखेंगी.

फाइट-फाइट-फाइट!
अपनी शारीरिक मजबूती दिखाने के लिए अखाड़े से बेहतर कौन सी जगह हो सकती है जो लिविंग स्पेस के बीच में बना है. वजह चाहे कोई भी रहे अखाड़े में कुछ गंभीर फाइट देखने को मिलेंगी जो बिग बॉस के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं देखी गई होंगी.

इकोफ्रेंडली बाथरूम्स
बिग बॉस के बाथरूम्स में अनेक दोस्ती बनी और टूटी लेकिन इस साल सब कुछ 'जंगल में मंगल' जैसा होगा क्योंकि बाथरूम का प्रत्येक कोना हरा-भरा होगा! जी हां, दीवारों और दरवाजों पर घास होगी इसलिए देखने वाले को ऐसा लगेगा कि वह प्रकृति की गोद में है.

दुनिया देख रही है!
बिग बॉस के लोगो को नया रूप देते हुए कन्फेशन रूम को इस ढंग से डिजाइन किया गया है कि उससे धारावाहिक की सच्ची भावना झलकती है. पॉप-आर्ट की थीम में बनाई गई आंखों से कमरे का महत्व पता चलता है और ऐसा लगता है बिग बॉस की नजर आप पर है इसलिए दुनिया की आंखें आपको देख रही हैं!

कालकोठरी का डर
इस साल का सबसे दिलचस्प एलिमेंट बेहद डरावनी जेल का नया वर्जन होगा. इस सीजन के कंटेस्टेंट कोई भी नियम तोड़ने से पहले 'ग्यारह' बार सोचेंगे क्योंकि इस घर में अंडरग्राउंड जेल है जो लॉन एरिया के एक तरफ बनी है. उसमें पंखे नहीं हैं और साथ में इंडियन स्टाइल टॉयलेट है!

पड़ोसियों का घर
‘पड़ोसी’ की थीम के अनुसार सचमुच पड़ोस का पुट लाने के लिए अलग से एक घर बनाया गया है जिसमें प्रतिभागी पड़ोसियों की तरह रहेंगे.