टीवी रेटिंग पर निगाह रखने वाली एजेंसी BARC इंडिया के एक सर्वे के मुताबिक भारत में टीवी देखने वालों की संख्या करीब 78 करोड़ हो चुकी है. जबकि पूरे यूरोप की कुल जनसंख्या 74 करोड़ 50 लाख  के आसपास हैं.

यानी जितनी पूरे यूरोप की आबादी नहीं है उससे ज्यादा भारत में टीवी दर्शकों की संख्या है. लेकिन भारत में टीवी की दुनिया भी तेजी से बदल रही है. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स आ जाने से भारत में टीवी देखने वाले लोगों की संख्या में कमी आ रही है और तो और भारत में अब टीवी का कंटेंट भी टेलीविजन सेट पर कम लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन जैसे माध्यमों पर ज्यादा देखा जा रहा है.

इसी साल आए एसेंचर के एक सर्वे के मुताबिक, पूरी दुनिया में टीवी पर टीवी शोज देखने वाले दर्शकों की संख्या में 55 प्रतिशत की कमी आई है. 10 में से 4 से ज्यादा (42प्रतिशत) दर्शकों ने माना कि वो टीवी पर आने वाले शोज को टीवी पर देखने की बजाय लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर देखना ज्यादा पसंद करते हैं.

जबकि 13 प्रतिशत दर्शकों का कहना था कि वो टीवी का कंटेंट अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर देखते हैं. टीवी के दर्शकों में सबसे ज्यादा गिरावट भारत में दर्ज की गई है. भारत के ग्रामीण इलाकों में लोगों की पुहुंच टीवी तक बढ़ रही है क्योंकि वहां अब ज्यादा लोग टीवा खरीद पाने में सक्षम हो रहे हैं और विद्युतीकरण में आई तेजी की वजह से भी ग्रामीण इलाकों में टीवी देखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है.

लेकिन शहरी भारत में टीवी का मुकाबला, अमेजन प्राइम , नेटफ्लिक्स और हॉट स्टार जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स से है. इन माध्यमों के जरिए अब दर्शकों की पहुंच सीधे वर्ल्ड क्लास केंटेंट तक है और इन प्लेटफॉर्म्स पर अच्छा भारतीय कंटेंट भी परोसा जा रहा है.

इन सर्विस प्रोवाइडर्स में प्राइस वॉर भी शुरू हो गया है जिसका फायदा दर्शकों को मिल रहा है.

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम दोनों के पास ही ढेर सारा कंटेंट है. नेटफ्लिक्स पर जहां आपको नेटफ्लिक्स ओरिजनल का लगभग हर मशहूर शो देखने को मिल जाएगा वहीं अमेजन प्राइम पर रीजनल कंटेंट की भी काफी भरमार है.

हालांकि कीमत के मामले में नेटफ्लिक्स बाकी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से महंगा है लेकिन कम इंटरनेट स्पीड पर भी एचडी में स्ट्रीम करने की इसकी क्षमता इसे एक अच्छा ऑप्शन बनाती है. वहीं अमेजन प्राइम पर आपको ये सुविधा नहीं मिलती है.

हालांकि नेटफ्लिक्स पर भारतीय कंटेंट की कमी अखरती है. अगर आप इन दोनों में से किसी एक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म या फिर दोनों का सब्सक्रिप्शन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पता होने चाहिए कि भारत में इनके कौन से शोज सबसे ज्यादा पॉप्युलर हैं.

नेटफ्लिक्स

1-नार्कोस- ये शो पहले और दूसरे सीजन में कोलंबिया के ड्रग तस्कर पाब्लो एस्कोबार और तीसरे सीजन में काली कार्टेल के इर्द गिर्द घूमता है शो में दिखाया गया है कि कैसे अमेरिका की ड्रग इनफोर्समेंट एजेंसी इन्हें रोकने की कोशिश करती है.

2-हाउस ऑफ कार्ड्स-ये एक ऐसे राजनेता फ्रांसिस अंडरवुड(केविन स्पेसी) की कहानी है जिसका सपना अमेरिका का विदेशमंत्री बनने का होता है लेकिन ये सपना पूरा नहीं हो पाता और फिर ये अपनी महत्वकांक्षा पूरी करने के लिए साजिशों के जाल बुनता है.

3-डेयरडेविल-मैट मर्डोक की एक हादसे में आंखों की रोशनी चली जाती है. लेकिन इस हादसे के पास उसे कुछ ऐसी शक्तियां हासिल हो जाती है जिनके दम पर वो डेयरडेविल का रूप धारण करके बुराइयों से लड़ता है और अपने शहर न्यूयॉर्क की रक्षा करता है.

4-ओरेंज इस द न्यू ब्लैक- ये एक कॉमेडी वेब सीरीज है जिसमें 30 साल की एक महिला पाइपर चैपमैन की कहानी दिखाई गई है. पाइपर को 15 महीने की जेल हो जाती है और फिर जेल में चैपमैन के साथ क्या क्या होता है यही इस शो में दिखाया गया है.

5-स्ट्रेंजर थिंग्स- ये एक सुपर नैचुरल शो है.ये बच्चों के एक ऐसे समूह की कहानी है जो अपने दोस्त को बचाने की मुहिम में जुटा जाते हैं. इनके दोस्त को एक राक्षस ने किडनैप कर लिया है और दूसरी दुनिया में ले गया है.

 

अमेजन प्राइम

1-द ग्रांड टूर- ये एक मोटरिंग टूर शो है जिसे रिचर्ड हेमोंड, जर्मी क्लार्कसन और जेम्स में होस्ट करते हैं.

2-सूट्स- ये एक ऐसे शख्स की कहानी है जिसके पास कानून की कोई डिग्री नहीं है लेकिन उसकी कानून  की शानदार जानकारी है.हालांकि ये बात उन लोगों को नहीं पता है जिनका केस वो लड़ता है.

3-द मैन इन द हाई कैसल- इस सीरीज में दिखाया गया है कि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद नाजी जीत जाते हैं और फिर उसके बाद दुनिया कैसी होती है.

4-इनसाइड एज-ये एक भारतीय वेब सीरीज है जो एक क्रिकेट टीम के इर्द गिर्द घूमती है.ये सीरीज क्रिकेट की दुनिया के अंदर की राजनीति पर रोशनी डालती है.

5-होमलैंड-ये एक सीआईए एजेंट की कहानी है जो ना सिर्फ अपनी निजी जिंदगी की परेशानियों से जूझ रही है बल्कि उसका सामना दुनिया के सबसे खतरनाक अपराधियों और आतंकवादियों से भी होता है.