नई दिल्ली : ऑफिस में 8-10 घंटे बिताने की बजाय घर में कुछ घंटे बिताकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। बड़ी बात यह है कि ऐसा करने के लिए किसी तरह के खर्च या इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं। इंटरनेट का इस्तेमाल कर आप कुछ ही घंटों के काम में हजारों, लाखों रुपए कमा सकते है । इसके लिए बस आपको इंटरनेट की अच्छी स्पीड की जरुरत होगी। आइए जानते है इंटरनेट के जरिए पैसा कमाने के इन कामों के बारे में

ब्लॉगिंग
लिखना पसंद है, तो आप अपने इसी शौक के जरिए एक्‍स्‍ट्रा इनकम कमा सकते हैं।  इसके लिए आप गूगल की ब्‍लॉगिंग साइट 'ब्‍लॉगर' पर ब्‍लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। जब आपके पेज व्‍यूज का काउंट काफी ज्‍यादा बढ़ जाएगा, तब आप गूगल एडसेंस के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं और अप्रूवल मिलते ही आपकी अर्निंग शुरू हो जाएगी।

सोशल मीडिया मैनेजर
यूं तो सोशल मीडिया पर वक्त बिताना लगभग सभी का शौक होगा, पर अपने शौक के जरिए आप पैसा भी कमा सकते है। सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब के लिए आपको बस सोशल मीडिया की पूरी जानकारी रखनी होगी। कई बड़ी- बड़ी कंपनियां भी अपने यहां सोशल मीडिया मैनेजर रखती है। 

डाटा  एनेलिस्ट
अगर आपको इंटरनेट पर अपना वक्त बिताना अच्छा लगता है, तो डाटा  एनेलिस्ट बन सकते हैं। हालांकि, इस जॉब में आपका दिमाग तेज और स्मार्ट काम करना आना चाहिए, लेकिन अगर आप एक डेटा एनेलिस्ट की क्वालिफिकेशन रखते हैं तो आपको यह काम करियर की उंचाईयों पर पहुंचा सकता है ।

ऐड पढ़कर कमाई
ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां साइन अप करके आप ऐड पढ़कर भी कमाई कर सकते हैं। साइनअप करने के बाद, आपको रेग्युलर बेसिस पर इन साइट्स पर लॉग इन करना होगा और अपने अकाउंट के डैशबोर्ड पर नजर आने वाले ऐड पर क्लिक करना होगा। ऐसी ज्यादातर साइट्स आपको एसएमएस के जरिए ऐड भेजती भी हैं और पढ़ने के लिए रकम भी देती हैं। हर रोज 10-20 मिनट कंप्यूटर पर बिताकर आप ऑफिस जाने से ज्यादा कमा सकते हैं।

अॉनलाइन टीचर 
आपको पढ़ाने का शौक है तो अब इसके जरिये आप घर बैठे ही हर महीने 75 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। अगर आप यह काम फुलटाइम नहीं कर सकते और दिन में सिर्फ 4 घंटे निकाल सकते हैं, तो भी आप हर महीने 25 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। यह काम आप अपनी  नौकरी के साथ भी कर सकते हैं।