भले ही आपने सेक्स के बारे में ढेर सारा ज्ञान ले रखा हो, मगर पहली बार अपने पार्टनर से क्लोज होने पर नर्वसनेस के कारण गड़बड़ होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही अक्सर ही लोगों की समझ नहीं आता है कि पहली बार सेक्स के दौरान उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। पहली बार सेक्स करने वाले अक्सर अनुभव की कमी के कारण कुछ गलतियां कर जाते हैं। यहां जानिए क्या हैं ये गलतियां और उनसे बचिए के तरीके। कई बार तो ऐसा होता है कि जो लोग कई बार सेक्स कर चुके हैं वे भी ये गलतियां करते रहते हैं इसलिए ये जानकारी उनके लिए भी अहम है...
 
तैयार रहें : पहली बार सेक्स किसी के लिए भी बड़ी बात है। ऐसे में इसके लिए तैयारी भी करनी चाहिए। आपको सेक्स से जुड़ी बातों, समस्याओं, प्रक्रियाओं और अपॉजिट सेक्स के अंगों और जरूरतों के बारे में पढ़ना चाहिए। हां, जानकारी जुटाते वक्त किसी भरोसेमंद स्रोत का इस्तेमाल करें क्योंकि कई भटकाने वाली जानकारियां भी मिलती हैं।

अपने दिल की सुनें : अगर आप की शादी नहीं हुई है और आप गर्लफ्रेंड या किसी लड़की के साथ पहली बार सेक्शुअल रिलेशनशिप में जाने की सोच कर रहे हैं तो यह तय कर लीजिए कि इसके पीछे आपकी इच्छाएं क्या हैं। ऐसा तो नहीं कि सिर्फ दोस्तों के कहने पर या उनपर इंप्रेशन जमाने के लिए आप यह कर रहे हैं। ऐसे में न तो आपकी रिलेशनशिप लंबी चलेगी और न ही आपको ऐसे संबंध कोई खास खुशी मिलेगी। हो सकता है बाद में आप इसे रिग्रेट भी करें। फैसला लेते वक्त अपने दिलोदिमाग की सुनें।
 
सुरक्षा का ध्यान रखें : सेक्स पहली बार हो या कई बार, असुरक्षित संबंध बनाना कभी अच्छा नहीं होता। अगर आप पत्नी के साथ भी सेक्स कर रहे हैं और परिवार बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे तो सुरक्षा जरूर रखें। कैजुअल रिलेशनशिप में तो सेफ्टी रखना सबसे जरूरी है। इससे आप प्रेग्नेंसी से लेकर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।
 
हीरो या पोर्न स्टार न बनें : हर किसी की इच्छा होती है कि आप सामने वाले को अपने सेक्सी मूव्स से दीवाना बना दें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी हीरो या पोर्न स्टार की तरह करने लगें। पहली बार बेसिक्स पर ध्यान दें। ऐसा न हो कि आप जरूरत से ज्यादा कोशिश करें और आपका पार्टनर इससे घबरा जाए।
 
बहुत उम्मीद न रखें :आपने सेक्स के बारे में बहुत कुछ सुन रखा होगा। ये बातें सही भी हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि पहली बार सेक्स वैसा ही जैसा आपने कहानियों में पढ़ा, फिल्मों में देखा या किसी से मुंह सुना हो। मन में अति उम्मीदें न रखें, जो भी हो उसे इंजॉय करें। ये भी हो सकता है आपको दर्द का अनुभव हो। घबराएं नहीं। अगली बार चीजें बेहतर होंगी।

कंफर्टेबल रहें :पहली बार सेक्स करते वक्त मन में यह डर अक्सर रहता है कि आपका शरीर आपके साथी को पसंद नहीं आएगा। इसके बारे में ज्यादा सोचने से आप सेक्स को इंजॉय नहीं कर पाएंगे। हम सब में कमियां होती हैं। अगर आप खुद की बॉडी से प्यार करते हैं तो सामने वाला भी करेगा। आत्मविश्वास बनाएं रखें।