करवाचौथ को आने में अब कुछ ही दिन बाकी है। करवाचौथ के दिन महिलाएं अपने हाथों पर पति के नाम की मेहंदी लगाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर हाथों की मेहंदी ज्यादा गहरी रचती है तो उसे अपने पति तथा ससुराल से अधिक प्रेम मिलता है वहीं कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि गहरी रची मेहंदी पति की लंबी उम्र और अच्छा स्वास्थ्य को दर्शाती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आपकी मेहंदी का रंग एकदम डार्क होगा।

1. पानी से ना धोएं मेहंदी
अगर आप मेहंदी वाले हाथों को पानी से धोती हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि ऐसा करने से मेहंदी साफ होने के साथ अपना रंग भी छोड़ देती है। मेहंदी हमेशा हल्के हाथों से रगड़ कर उतारे या आप बटर नाइफ का इस्तेमाल करके भी इन्हें उतार सकते हैं। 

2. चीनी और नींबू

मेहंदी लगाने के बाद जब वह सूख जाए, तो उसमें चीनी और नींबू का मिक्चर लगाएं। दरअसल इस चिपचिपी पेस्ट की वजह से मेहंदी जल्दी नहीं उतरती, जिससे रंग डार्क होता है। 

3. विक्स लगाएं 
पूरी रात को मेहंदी लगाएं और जब सुबह मेहंदी उतार लें तो उस पर विक्स या आयोडक्स लगा लें और दस्ताने या जुर्राबे पहन लें। इन बाम की गर्माहट से मेहंदी का रंग गहरा हो जाएगा। 

4. लौंग की भाप
मेहंदी सूख जाए तो इसे मसल कर उतार दें फिर तवे पर 10 से 15 लौंग रखें और उनकी भाप लें। इससे भी आपकी मेहंदी डार्क हो जाएगी।

5. वैक्सिंग और स्क्रबिंग ना करें

अगर अभी आपने बॉडी वैक्सिंग या स्क्रबिंग करनी हैं तो मेहंदी ना लगाएं क्योंकि मेहंदी लगाने के बाद स्क्रब या वैक्स करने से मेहंदी का रंग जल्दी हल्का होने लगता है।