किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसके बिना शरीर को सभी पोषक तत्व सही तरीके से नहीं पहुंच पाते। किडनी का काम शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना होता है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। ऐसे में किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण किडनी पर बुरा असर पड़ता है। किडनी खराब होने के बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में जब शरीर में कुछ संकेत दिखाई दें तो समझ लेना चाहिए कि किडनी फेल हो रही है।

1. सूजन और बढ़ता वजन
किडनी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में फालतू पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे टिशू में सूजन आ जाती है और वजन बढ़ने लगता है।

2. कम यूरिन आना
अगर आपको सामान्य के हिसाब से यूरिन कम आता है तो समझ लेना चाहिए कि किडनी सही तरह से काम नहीं कर रही।
3. थकान
किडनी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रखती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और एनीमिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में खून की कमी होने पर व्यक्ति हर समय थकान महसूस करता है।

4. भूख कम लगना
किडनी शरीर से फालतू पदार्थ बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब यह सही तरीके से काम नहीं करती तो विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और भूख कम लगने लगती है।