करवा चौथ एक ऐसा पर्व है जिसका इंतजार हर सुहागिन को होता है. यह खासतौर पर उत्तर भारत में मनाया जाने वाला पर्व है जिसे पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं सुबह 4 बजे उठकर सरगी बनाकर खाती हैं और फिर पूरे दिन निर्जला उपवास रहती हैं. साथ ही दोपहर से ही शाम के लिए अलग-अलग पकवान बनाने की तैयारियों में लग जाती हैं.

जैसे ही सारे पकवान बनकर तैयार हो जाते हैं बस फिर आती है सजने-संवरने की बारी. सोलह शृंगार कर महिलाएं पार्वती जी की पूजा करती हैं और फिर शाम को चांद दिखने का इंतजार करने लगती हैं. अगर आप पहली बार व्रत रख रही हैं और हेल्थ को लेकर थोड़ा कॉन्सस हैं कि खुद को कैसे इस व्रत के दौरान फ्रेश रखेंगी तो टेंशन बिलकुल भी न लें. अपनी सरगी में इन चीजों को शामिल कर सकती हैं. इससे आपको व्रत में भूख का अहसास भी नहीं होगा और चेहरे की चमक भी बनेगी.

- फलों में केला, पपीता, अनार, सेब आदि ले सकते हैं.
- तली-भुनी चीजें जैसे पूरी, पराठा, पकौड़ा आदि बिल्कुल न खाए क्योंकि ये चीजें भारी होती हैं और इन्हें खाने से आपको चक्कर भी आ सकते हैं.
- मल्टीग्रेन रोटी और पनीर की सब्जी जरूर खा सकते हैं.
- चाय या कॉफी से दूर ही रहें. ये आगे चलकर दिनभर में आपकी बॉडी को डि-हाइड्रेट कर सकते हैं. इनके बदले आप जूस, दूध, छाछ या ग्रीन टी पी सकते हैं.
- मिठाई के बदले आप सरगी में खजूर, अंजीर और खुबानी शामिल करें.
- ड्राई-फ्रूट्स जैसे पिस्ता, बादाम या अखरोट खा सकते हैं.