भागदौड़ भरी इस जिंदगी में सेहत का ठीक से ख्याल न रखने के कारण लोगों को सिर दर्द, थकान, डिप्रैशन और माइग्रेन जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इन्हें दूर करने के लिए आप जिन दवाइयों का सेवन करते है उससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसकी बजाए आप 20 सैंकेड माथे के बीत में उंगली रखें। इससे बिना किसी नुकसान के आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएगी।
 

1. सिरदर्द
माथे के बीच वाले प्वाइंट को 20 सैंकेड छोटी उंगली से दबा कर रखने पर आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा। इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

2. अच्छी नींद
कई बार ज्यादा टैंशन या रात को जैचेनी के कारण आप ठीक से सो नहीं पाते। ऐसे में आप अपनी तर्जनी उंगली से माथे के बीच 20 मिनट कर हल्की सी मसाज करें। इससे आपको अच्छी नींद के साथ-साथ आपकी बैचेनी और टैंशन भी दूर हो जाएगी।

 

3. डिप्रैशन
आजकल के लाइफस्टाइल के कारण लोगों को डिप्रैशन की प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप रोजाना किसी भी उंगली को माथे के सैंटर प्लवाइंट को दवाएं। इससे स्ट्रैस हार्मोन का लेवल कम होता है और दिमाग शांत होगा।

4. ज्यादा गुस्सा आना
बहुत से लोगों को जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है। ऐसे में अपना गुस्सा कम करने के लिए आप रोजाना सुबह आंखे बंद करके माथे के बीच में तर्जनी उंगली रखें। नियमित रूप से इसे करने पर धीरे-धीरे आपका गुस्सा कम हो जाएगा।

 

5. माइग्रेन
माइग्रेन के रोगी को अचानक से आधे सिर में तेज दर्द होने लगता है जिसे सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जब भी दर्द हो तो आंखे बंद करके माथे के बीच मसाज करें।