सेहतमंद जीवन की कुंजी है आपका स्वस्थ मस्तिष्क। बाकी शारीरिक अंगों की तंदरूस्ती के साथ-साथ दिमाग का तेज होना भी बहुत जरूरी है और इसका अच्छे से विकास तभी होगा जब हम ऐसे आहार खाएंगे जो दिमाग को बूस्ट करने का काम करते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारा दिमाग सिकुड़ने लगता और इसकी कोशिकाएं नष्ट होने लगती है, जिससे हमारी याद रखने की क्षमता प्रभावित होने लगती है। आपने देखा होगा कि अक्सर उम्रदराज लोग छोटी-छोटी बातों को भूल जाते हैं लेकिन अब सिर्फ उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे व यंगस्टर्स भी दिमागी प्रॉब्लम का शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह काम का प्रैशर, डिप्रैशन व खान-पान की गड़बड़ी आदि हो सकती है, जिससे दिमाग पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो कि आप कहीं कोई वस्तु रख कर भूल गए हो या किसी को कोई बात कहकर भूल गए हो, ऐसा बार-बार हो रहा है तो आपको अपने ब्रेन को बूस्ट करने की जरूरत है। इसके अलावा जो बच्चे पढ़ाई में जल्दी कुछ याद नहीं रख पाते उनकी डाइट में भी ब्रेन फू़ड शामिल करें इससे दिमाग को पावर मिलेगी और ऐसी परेशानी नहीं होगी। 


मछली
मछली को ब्रेन फूड की लिस्ट में खासतौर पर शामिल किया जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और पौष्टिक वसा भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है। यह सिर्फ दिमाग को तेज ही नहीं बल्कि  आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी बेहद मददगार साबित होती है। 

अखरोट
अगर आप रोजाना एक मुट्ठीभर अखरोट खाएंगे तो आपका दिमाग 19 प्रतिशत तक बढ़ेगा और दिमाग की नसे भी तेज होगी। 

पालक 
पालक में कुदरती एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होेते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन और मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो याद रखने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है व रक्त को दिमाग से लेकर शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाता हैं।  

अलसी 
अलसी के बीजों में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। अलसी के बीजों को दही के साथ खाने से दिमाग तेज होता है। 

टमाटर 
टमाटर को सलाद के रूप में खाना दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें एक प्रकार का लाइकोपीन एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो रैडिकल कणों से शरीर को रक्षा करता है। मस्तिष्क की कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करता है।  

हरी पत्तेदार सब्जियां
पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां दिमाग पर बुरा असर डालने वाले टॉक्सिन से बचाती हैैं। गाजर,गोभी,ब्रोकली,बीन्स आदि के एंटीऑक्सीडेंट गुण दिमाग की पूरी तरह से केयर करते हैं। 
दही 
अमीनो एसिड से भरपूर दही मेमोरी पावर को बढ़ाने का काम करता है। इससे तनाव दूर होता है। रोजाना नाश्ते में दही खाने से मानसिक तनाव दूर होता है। दही में ड्राई फ्रूट मिलाकर खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। 

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी भी बैस्ट ब्रेन फूड लिस्ट में शामिल है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़ती उम्र के कारण दिमाग में आई कमजोरी को दूर करने का काम करते हैं। कमजोर यादाश्त को बढ़ाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना लाभकारी हैं। 

केला
केला पोटाशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता हैं, यह दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद है। 

चॉकलेट
दिमाग के लिए चॉकलेट भी बहुत लाभकारी है। इसका सेवन करने से शरीर में खून का दौरा तेज होता है, जिससे दिमाग को ब्लड की सप्लाई आसानी से पहुंचती है और दिमाग तंदुरूस्त रहता है। 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों में जिंक, मिनरल्स ,मैग्निशियम,विटामिन बी जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो मैमोरी पावर को बढ़ाने का काम करते हैं। इससे तनाव दूर और मूड भी अच्छा रहता है।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के फैटी एसिड और पॉलीफिनॉल गुण, जोड़ों और दिमाग की सूजन को कम करते हैं और ब्रेन पावर को बढाते हैं।

साबुत अनाज
साबुत अनाज जैसे गैहूं, ज्वार, बाजरा, ब्राऊन राइस में जरुरी विटामिन और फाइबर होते हैं जो कि दिमाग को तेज बनाते हैं।