हर महिलाओं के लिए करवाचौथ सबसे त्यौहार स्पैशल होता है। इस दिन सबसे महिला खूबसूरत दिखने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती है। लेकिन कुछ महिलाओं को काम के चक्कर में कुछ बी करवाने का टाइम नहीं मिल पाता। ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स से अपने आप को खूबसूरत बना सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड टिप्स बताने जा रहें जिससे आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और दो दिन में आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।
 

1. मसूर की दाल
मसूर की दाल को 1 घंटे तक भिगोने के बाद उसे पीस लें। इसे पीसने के बाद इसमें कच्चा दूध और नींबू का रस मिलाएं। इस फेस पैक को 20 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। करवाचौथ से पहले इस पैक को दो बार अप्लाई करें।

 

2. चावल और दूध का स्क्रब
चावल को मोटा-मोटा पीस कर इसमें छोड़ा सा कच्चा दूध मिला कर चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे करवाचौथ पर आपका चेहरे पर निखार आ जाएगा। इसे अलावा इससे हफ्ते में दो बार स्क्रब करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते है।

 

3. बादाम का पेस्ट
रात को 10 बादाम भिगो कर रख दें। इसके छिलके उतारने के बाद इसे पीस कर इसमें शहद और नींबू मिला लें। इसे 20 मिनट कर चेहरे पर लगाने से डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर ग्लो आ जाएगा।

 

4. शहद और नींबू
चेहरे पर निखार और दाग धब्बों को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाएं है। 2 टेबलस्पून में 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिला कर 15 सा 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद आपको फैशियल करवाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

5. सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के थोड़े ले बीजों के रातभर दूध में भिगो कर रख दें। सुबह इसमें केसर और हल्दी मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट चेहरे पर इसे लगानेके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।