दुनिया में किसी भी औरत के लिए सबसे बड़ी खुशी का पल वो है, जब वो मां बनती है. मां बनने का एहसास किसी भी महिला के लिए अनूठा होता है.

मां बन कर वो इस दुनिया को आगे बढ़ा रही है या कहें कि महिला से ही ये दुनिया है, तो गलत नहीं होगा. किसी भी औरत के लिए मां बनना बड़े ही सौभाग्य की बात होती है, हालांकि युगांडा की रहने वाली मरियम नबातांजी की कहानी सुनकर आप चौंक जाएंगे.

37 साल की उम्र में मरियम अब तक 38 बच्चों को जन्म दे चुकी है. जी हां, एक-दो नहीं बल्कि 38 बच्चों की मां हैं ये. इन्होंने पहली बार 13 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था. जब इनकी शादी हुई थी तो इनकी उम्र मजह 12 साल की थी.

अब इनकी उम्र 37 साल है और ये अब तक 38 बच्चों को जन्म दे चुकी हैं. युगांडा के मुकोनो डिस्ट्रिक्ट के कबिम्बिरी गांव की रहने वाली मरियम को लोग बच्चे पैदा करने की मशीन कहते हैं.

इस पूरे कहानी में आपको यह जानकर सबसे ज्यादा हैरानी होगी कि मरियम ने अब तक 6 बार जुड़वां, 4 बार तिड़वां और 3 बार क्वाड्रप्लेट्स को जन्म दिया है. मात्र दो बार ही उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया है.

मरियम का कहना है कि उनके पिता ने अलग-अलग महिलाओं से कुल 45 बच्चे पैदा किए थे. एक डॉक्टर के मुताबिक मरियम में भी अपने पिता के ही जीन्स आए हैं, जिसकी वजह से वो इतने बच्चों को जन्म दे पाई हैं.

इस मामले में मरियम ने बताया कि जब बच्चों की संख्या ज्यादा होने लगी तो उन्होंने बर्थ कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर्स से भी सलाह ली थी, लेकिन डॉक्टर्स ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया.

डॉक्टरों का कहना है कि अगर वो मां नहीं बनेगी तो उनकी जान को खतरा हो सकता है, क्योंकि उनकी बॉडी में बहुत ज्यादा अंडे बनते हैं. हालांकि बहुत से डॉक्टरों का मानना है कि मरियम को गलत सलाह दी गई, अगर वो परिवार नियोजन के कुछ अन्य तरीकों को अपनाती तो गर्भधारण से बच सकती थीं.