रांची
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को झारखंड क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम, रांची में खेले गए पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया। भारत को जीत के लिए 6 ओवर में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था जिसे उसने 1 विकेट खोकर 5.3 ओवर में 49 रन बनाकर हासिल कर लिया। यह टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 7वीं जीत थी।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी में 18.4 ओवर में 8 विकेट पर 118 रन बनाए थे जब बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। बारिश के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो भारत को 6 ओवरों में 48 रनों का लक्ष्य मिला। भारत की ओर से शिखर धवन ने 15 और कप्तान विराट कोहली 18 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन कूल्टर-नाइल ने एकमात्र विकेट लिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अगला मैच 10 अक्टूबर को खेला जाएगा।

भारत की पारी की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका लगाकर शुरुआत की। रोहित ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर कूल्टर नाइल को छक्का लगाया लेकिन वह अपनी पारी को आगे नहीं ले जा पाए और अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए। रोहित ने 7 गेंदों पर 11 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान कोहली ने शिखर धवन के साथ भारतीय स्कोर को आगे ले जाने का काम किया। दोनों ने मिलकर ज्यादा खतरा उठाए बिना निर्धारित 8 रन प्रति ओवर की रनरेट को कायम रखा।

बारिश के कारण जब मैच रोका गया तब एडम जम्पा 4 और ऐंड्रू टाइ ने खाता खोले बिना खेल रहे थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ की जगह टी20 सीरीज में कप्तानी कर रहे डेविड वॉर्नर 8 रन बनाकर पविलियन लौट गए। डेविड वॉर्नर ने भुुवनेश्वर कुमार के ओवर में दो चौके लगाए लेकिन भुवनेश्वर की एक गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों से जा टकराई। वॉर्नर ने पांच गेंदों पर दो चौकों की मदद से 8 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल। मैक्सवेल हालांकि खुलकर नहीं खेल पाए लेकिन फिंच ने उनके साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाता रहा। दोनों स्कोर को 50 के पार ले गए। 55 के निजी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा जब युजवेंद्र चहल की एक शॉर्ट पिच गेंद को मैक्सवेल ने पुल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद सीधा मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथ में गई। मैक्सवेल ने 17 रन बनाए।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी संभल नहीं पाई। 76 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा। चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने फिंच को बोल्ड कर अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। फिंच ने गेंद को ऑन साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन वह चूक गए और गेंद सीधा विकेटों से जा टकराई। फिंच ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए।

मोजिज हेनरीकेस को बोल्ड कर चहल ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। हार्दिक पंड्या ने ट्रेविस हेड को बोल्ड कर कंगारू टीम को पांचवां झटका दिया।

कोहली ने कहा कि उन्होंने मौसम को देखते हुए यह फैसला किया है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि दूसरी पारी में विकेट बल्लेबाजी के लिए बेहतर होगा लेकिन पहले बल्लेबाजी करने के फैसले के पीछे पूरी तरह से मौजूदा मौसम जिम्मेदार है। टी20 एक ऐसा प्रारूप है जिसमें आप किसी टीम को हल्के में नहीं ले सकते।

टीम में बदलाव पर कोहली ने कहा कि कुलदीप यादव को अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किया गया है। वहीं अजिंक्य रहाणे के स्थान पर शिखर धवन को शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डेविड वॉर्नर ने कहा कि विकेट शानदार है। वह इस विकेट पर पर बल्लेबाजी ही करना चाहते हैं। वॉर्नर स्टीव स्मिथ के लौटने के बाद कंगारू टीम की कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह टेस्ट मैच जैसी पिच लग रही है। वॉर्नर ने कहा कि इस पिच पर गेंद धीमी आएगी।

टीमें
ऑस्ट्रेलिया
डेविड वॉर्नर (कप्तान), एरॉन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस हेड, मोजिज हेनरीकेस, डेनियल क्रिस्चन, टिम पेन (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, ऐंड्रू टाई, एडम जम्पा, जेसन बेहरनड्रॉफ

भारत
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।