बिग बॉस 11 शुरू हो चुका है. बिग बॉस में घर के विवाद भी नजर आ रहे हैं. अब तक बिग बॉस या दूसरे रियलिटी शोज में कंटेस्टेंट को एडवेंचर, स्टंट या छुटपुट हाथापाई करते ही देखा-सुना होगा. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी शो आने वाला है जिसमें कंटेस्टेंट खुद के रिस्क पर मर्डर तक कर सकते हैं.

मर्डर या रेप के दौरान मेकर्स की कोई दखलअंदाजी नहीं. इसके लिए मेकर्स ने कंटेस्टेंट से बाकायदा कॉन्ट्रेक्ट साइन करवाए हैं. शो का नाम है गेम. 2: विंटर. विनर को 1.6 मिलियन डॉलर की राशि मिलेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ये रशियन शो है जो इसी साल जुलाई में शुरू हुआ था. शो में 120 कंटेस्टेंट वोटिंग के जरिए फाइनल हुए थे. इनमें से 30 कंटेस्टेंट को शो में हिस्सा लेने के लिए फाइनल किया गया. शो के कंटेस्टेंट में साउथ कोरिया के एक्स मिलिट्री मैन से लेकर स्वीडन के स्टूडेंट जैसे लोग शामिल हुए. इसकी शूटिंग साइबेरिया के जंगल की कड़कती ठंड में हो रही है.

पार्टिसिपेंट्स ने खुद के रिस्क पर डॉक्युमेंट साइन किया है. इसके मुताबिक चोट से लेकर मौत और रेप जैसी घटनाओं के लिए कंटेस्टेंट स्वयं जिम्मेदार होंगे. मेकर्स ने पहले ही साफ कर दिया है कि शो के दौरान किसी का मर्डर हो या रेप, इससे मेकर्स का कोई लेना देना नहीं होगा. कंटेस्टेंट शो के दौरान अपने साथ हुई घटना के लिए खुद ही जिम्मेवार हैं.

इस शो का थीम हॉलीवुड फिल्म हंगर गेम्स की तर्ज पर रखा गया है. जंहा लोगों का एक ग्रुप जिंदा रहने के लिए एक दूसरे से भि‍ड़ता नजर आता है और फिर जो आखि‍री सर्वाइवर होता है वही वि‍नर कहलाता है. बता दें कि हंगर गेम्स पर बेस्ड रूसी शो गेम 2: विंटर में पार्टीसिपेंट्स को कड़कड़ाती ठंड में एक घने जंगल में 9 महीने बीताने है. इन कंटेस्टेंट को फिल्माने के लिए करीब 2000 कैमरे और कुछ पोर्टेबल कैमरों का भी इस्तेमाल किया गया है. क्योंकि जंगल में कंटेस्टेंट को जंगली जानवरों का सामना करना था और खुद ही अपने लिए घर बनाना पड़ना था, इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी गई थी. इसके अलावा कंटेस्टेंट को अपनी इफाजत के लिए चाकू भी दिए गए थे. बता दें इस शो को वेब चैनल पर दिखाया जा रहा है.

इसके अलावा शो के दौरान हर कंटेस्टेंट के पास सैटलाइट से जुड़ा एक पैनिक बटन मौजूद है, जिसे शो से बाहर जाने के लिए वो कभी भी दबा सकते हैं. ये शो 1 अप्रैल, 2018 तक चलेगा यानी कंटेस्टेंट को अगले साल 1 अप्रैल तक जंगल में जिंदा रहने के लिए हर मुमकिन कोशि‍श करनी पड़ेगी.