नई तकनीक और नए तरीके से अच्छा खासा मुनाफा कमाया
रायपुर।
जैविक खेती भी किसानों के लिए कितना लाभदायक साबित हो सकती है. ये साबित कर दिखाया है चंद्रप्रकाश ने। ये हमारा नही बल्कि उन किसानों का मानना है जो सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर खेती से अच्छी कमाई कर रहे हैं. गरियाबंद जिले की गिनती भी प्रदेश के अन्य जिलों की तरह कृषि प्रधान जिले के रूप में होती है.

आज भी यहां के अधिकांश किसान पुरानी पद्धति से खेती करते हैं और खेती को घाटे का सौदा मानते है. मगर देवभोग विकासखंड के चंद्रप्रकाश ने इस धारणा को गलत साबित कर दिया है. बीए पास चंद्रप्रकाश को 1994 में जब कहीं नौकरी नहीं मिली तो उसने अपना पुश्तैनी काम खेती करना शुरू कर दिया.चंद्रप्रकाश ने सरकार की नई-नई योजनाओं और तकनीक का इस्तेमाल किया. इससे न केवल उनके खेत के उत्पादन में इजाफा हुआ बल्कि आमदनी भी बढ़ गई. एक एकड़ का किसान चंद्रप्रकाश अब 6 एकड का किसान बन गया है. वह अपने खेतों में सरकार की नेट योजना का फायदा उठाकर सब्जियों की खेती कर अच्छी आमदनी कमा रहा है.

सरकार द्वारा किसानों की स्थिति सुधारने और खेती को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं और जैविक खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. शिक्षित युवाओं को भी खेती से जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है और सरकार द्वारा उन्हे प्रोत्साहित भी किया जा रहा है. जिले के कुछ युवा अब इसका फायदा भी ले रहे है. सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को नौकरी के लिए शहरों में न आना पड़े, बल्कि उन्हे उनके खेतों में ही रोजगार मिले और दुसरे युवाओं को भी अपने खेतों में रोजगार दें।


नि:शुल्क कैंसर परीक्षण शिविर आज और कल
रायपुर।
नि:शुल्क कैंसर परीक्षण शिविर का आयोजन कल 10 अक्टूबर को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंकज गार्डन के पीछे पुरानी बस्ती में और 11 अक्टूबर को डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी सामुदायिक भवन मठपुरैना में होगा। प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के प्रयासों के फलस्वरूप अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच एवं अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन छत्तीसगढ़ इकाई  द्वारा यह आयोजन किया जायेगा।इस शिविर में आधुनिक उपकरणों के साथ देश के कुशल चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। श्री अग्रवाल ने क्षेत्र की जनता से अपील करते हुए कहा कि इस शिविर का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का परीक्षण कर कर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का समय रहते पता लगाना है ताकि व्यक्ति की जिंदगी बचाई जा सके।