वड़ोदरा: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि वे महिलाओं को सम्मान नहीं देते और सवाल किया कि संघ की शाखाओं में कितनी महिलाएं नजर आईं, कभी शाखा में महिलाओं को देखा है निक्कर में?

संघ पर साधा निशाना
राहुल गांधी ने गुजरात में अपने चुनाव अभियान के दूसरे दिन यहां विद्यार्थियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भाजपा की सोच है कि जबतक महिलाएं शांत है, तबतक वे अच्छी हैं लेकिन जब वे बोलने लगती हैं तब वह (भाजपा) उनका मुंह बंद करने का प्रयास करती है।’’ उन्होंने व्यंग्यपूर्ण अंदाज में कहा, ‘‘उनका संगठन आरएसएस है। आरएसएस में कितनी महिलाएं हैं... क्या आपने कभी किसी महिला को शाखा में निक्कर पहने देखा है? ’’  उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस में आप संगठन में हर स्तर पर महिलाएं देखेंगे। ’’खाकी निक्कर आरएसएस कार्यकर्ताओं की पहचान है जो वे पहले शाखाओं में पहना करते थे। सालभर पहले उन्होंने निक्कर के स्थान पर फुल पैंट कर दी। 

 

राहुल के बयान को स्मृति ईरानी​​​​​​​ ने बताया अभद्र  
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के बयान को अभद्र बताते हुए कहा, ‘‘अगर राहुल जी का मानना है कि भारत में स्कर्ट पहनना महिला सशक्तीकरण की निशानी है तो बतौर महिला मैं इसका खंडन करती हूं।’’  उन्होंने कहा कि आज संघ से जुड़ी हमारी बहनों, राष्ट्रीय सेविका संघ या संघ कार्यकर्ताओं की बहनों, पत्नियों और भाभियों के बारे में एक अभद्र बयान आया है।