जैसे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के एक्जाम मार्च-अप्रैल में होते हैं, फिल्मों की दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा यानी ऑस्कर अवार्ड्स का आयोजन 4 मार्च 2018 को लॉस एंजेलिस, कैलिफोर्निया में होगा.

इस साल राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' ऑस्कर्स में भारत की तरफ से ऑफिशियल एंट्री है. राजकुमार राव बिलाशक बॉलीवुड के सबसे अच्छे एक्टर्स में से एक हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अवार्ड शोज की भीड़ और एक से एक बेहतरीन फिल्मों के बीच हॉलीवुड का सबसे बेहतरीन एक्टर कौन है?

हालांकि, किसी भी एक्टर की एक्टिंग ही उसकी सफलता का जरिया होती है, लेकिन उस एक्टिंग के आधार पर जब उसे ऑस्कर जैसे प्रतिष्ठित अवार्ड्स में नॉमिनेशन मिलता है, यह उसकी श्रेष्ठता को दर्शाता है.

किसी एक्टर का ऑस्कर अवार्ड्स जीतना या ना जीतना तो ज्यूरी और किस्मत के हाथ में होता है, लेकिन एक के बाद एक 4, 5 या 6 बार अवार्ड्स में नॉमिनेट होना यह दर्शाता है कि आप बेहतरीन काम कर रहे हैं.

इस आधार पर यदि हॉलीवुड के एक्टर्स की लिस्ट बनाई जाए तो कुछ एक्टर्स हैं जो इस लड़ाई में एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आएंगे.

1. लियोनार्डो डिकैप्रियो: टाइटैनिक वाला वो क्यूट सा लड़का बहुत टैलेंटेड भी है. बीते कई सालों से लियो और ऑस्कर्स के इर्द-गिर्द बहुत जोक और मीम बनाए जा रहे थे. लेकिन साला 2017 में अपनी फिल्म 'दि रेवेनेंट' के लिए ऑस्कर जीतकर लियो ने सभी का मुंह बंद कर दिया.

साल 1997 से लेकर 2017 तक में उन्हें 9 बार ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. यह बात अपने आप में बहुत ऐतिहासिक है.

लियो को सबसे पहले साल 1998 में फिल्म 'टाइटैनिक' के लिए ऑस्कर्स में नॉमिनेट किया गया था. उसके बाद साल साल 2004 में फिल्म 'गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क', 2005 में 'दि ऐविएटर', 2007 में 'दि डिपार्टेड', 2008 में 'ब्लड डायमंड', 2011 में 'इन्सेप्शन', साल 2013 में 'जैंगो अनचैंड', 2014 में 'दि वुल्फ ऑफ वाल स्ट्रीट' और साल 2016 में दि रेवेनेंट के लिए ऑस्कर अवार्ड्स में नॉमिनेट किया गया.

साल 2016 में 'दि रेवेनेंट' के लिए उन्होंने आखिरकार ऑस्कर अवार्ड जीत लिया था.

2. टॉम हैंक्स: हॉलीवुड के आमिर खान टॉम हैंक्स की एक्टिंग का की सानी नहीं है. जिस दौर में टॉम अपनी एक्टिंग के चरम पर थे, आज के जमाने के कई सितारों का तो जन्म भी नहीं हुआ था. टॉम को अपने इस लंबे करियर अभी तक का रिकॉर्ड देखें तो टॉम हैंक्स को 6 बार ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है.

सबसे पहली बार हैंक्स को 1988 में फिल्म 'बिग' के लिए बेस्ट एक्टर अवार्ड की श्रेणी में नॉमिनेट किया गया था. उसके बाद उन्हें साल 1994 में फिल्म 'फिलेडेल्फिया', साल 1995 में 'फॉरेस्ट गंप', 1999 में 'सेविंग प्राइवेट राएन' और 2001 में फिल्म 'कास्ट अवे' के लिए नॉमिनेट किया गया था.

3. रसल क्रो: अपने शानदार हावभाव और एक्टिंग की बदौलत हॉलीवुड और दुनिया भर में जाना-माना नाम रसल क्रो भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं. रसल को अपने करियर में वैसे तो करीब 70 अवार्ड्स के लिए नॉमिनेशन मिले हैं. लेकिन ऑस्कर में उन्हें 3 बार नॉमिनेट किया गया है.

सबसे पहले उन्हें साल 2000 में फिल्म 'दि इनसाइडर' के लिए नॉमिनेट किया गया था. उसके बाद आई उनकी बड़ी फिल्म 'ग्लैडिएटर' जिसके लिए उन्हें ऑस्कर नॉमिनेशन तो मिला ही, साथ ही उन्होंने जीता भी.

तीसरी बार उन्हें नॉमिनेट किया गया साल 2002 में एक बायोपिक 'अ ब्यूटीफुल माइंड' के लिए. यह फिल्म दुनिया के महानतम गणितज्ञ और अर्थशास्त्री जॉन नैश की जीवनी थी जो मानसिक बीमारी के बाद भी नोबेल प्राइज जीतने में सफल हुए थे.

दुनिया भर के सबसे चहेते एक्टर्स में से एक ब्रैड पिट भी हॉलीवुड के सबसे सफ़ल और बड़े एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं. ब्रैड को अभी तक 5 बार ऑस्कर्स के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. सबसे पहली बार उन्हें साल 1996 में फिल्म 'ट्वेल्व मंकी' के लिए नॉमिनेट किया गया था.

उसके बाद साल 2009 में फिल्म 'दि क्यूरियस केस और बेंजामिन बटन', साल 2012 में 'मनीबॉल', साल 2014 में '12 इयर्स ऑफ स्लेव' और साल 2016 में 'दि बिग शॉर्ट' के लिए नॉमिनेट किया गया था.

ब्रैड ने साल 2014 की फिल्म '12 इयर्स ऑफ स्लेव' के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड जीता.

5. जॉर्ज क्लूनी: दुनिया के सबसे हैंडसम एक्टर्स में से एक जॉर्ज क्लूनी उम्र के साथ और भी हॉट होते जा रहे हैं. लेकिन उनका टैलेंट सिर्फ उनके लुक्स का मोहताज नहीं है. आज के युवा एक्टर्स के लिए एक प्रेरणास्रोत क्लूनी अब तक 5 बार ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किये जा चुके हैं.

सबसे पहली बार उन्हें साल 2006 में फिल्म 'गुड नाईट एंड गुड लक' के लिए नॉमिनेट किया गया था. इसी साल उन्हें फिल्म 'सीरियाना' के लिए सपोर्टिंग रोल के लिए भी नॉमिनेशन मिला था जो उन्होंने जीत लिया था.

इसके बाद साल 2008 में फिल्म 'मिशेल क्लेटन', साल 2010 में फिल्म 'अप इन दि एयर', साल 2012 में 'दि आइड्स ऑफ मार्च' और साल 2013 में फिल्म 'आर्गो' के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन मिला.

उन्होंने साल 2013 में फिल्म आर्गो के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड जीता.