रायपुर।  छत्तीसगढ़ महिला सहकारिता प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विनीता पांडेय ने भारतीय पटाखा उद्योग को मजबूत करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा पर लड़ रहे हमारे वीर जवानों को कू्ररतापूर्वक मारने वाले चीनी सैनिकों की कार्यवाही का विरोध आमजन मानस के माध्यम से किया जाना जरूरी है। दीपावली के अवसर पर स्वदेशी फटाका की बिक्री में इजाफा कर भारत का पैसा देशहित में लगाएं। चीनी फटाकों का बहिष्कार देश भक्त होने का परिचय दें।
 इसी तरह चीनी झालरों का विरोध,चीनी इलेक्ट्रानिक सामानों का विरोध कर चीनी बाजार को भस्मीभूत किया जाना जरूरी है।


यातायात सुधारने अब चारपाहिया वाहनों पर पुलिस सख्त
रायपुर।
पंडरी कपड़ा मार्केट के पास प्रमुख सड़कों पर चार पहिया वाहनों के मालिकों द्वारा बेतरतीब वाहनें खड़ी करने के कारण वहां यातायात की बिगड़ी व्यवस्था को सुधारने के लिए यातायात पुलिस अब चार पहिया वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।  इस कार्रवाई के दौरान बुधवार की शाम को पंडरी कपड़ा मार्केट की मुख्य सड़क के बीच पर पार्किंग की गई दर्जनों चार पहिया वाहनों का चालान काटा गया।
ज्ञात हो कि पंडरी कपड़ा मार्केट में नगर निगम ने यातायात को सुधारने के लिए यहां की 75 दुकानों को भी सील किया था। ये दुकानें ले-आउट के विपरित दुकानों के पीछे की दीवार को तोड़कर शटर निकालकर व्यवसाय कर रहे थे। इन दुकानों द्वारा दूसरा शटर मुख्य सड़क की ओर खोले जाने के कारण यहां बेतरतीब पार्किंग की जा रही थी, जिससे यहां रोज जाम की स्थिति बन रही थी। यह समस्या त्यौहार के समय में और अधिक बढ़ जाती है, जिससे लोगों का पैदल चलना तक दुर्भर हो जाता था।
 नगर निगम ने यातायात व्यवस्था सुधारने यहां की 75 दुकानें तो बंद कर दी लेकिन इसके बाद भी यहां की यातायात व्यवस्था नहीं सुधरी। यहां के व्यापारियों के अलावा खरीददारी करने पहुंचने वाले लोगों द्वारा चार पहिया वाहनों को मुख्य सड़क के बीच में ही पार्किंग करने से बाज नहीं आ रहे थे। परिणामस्वरूप यहां की यातायात व्यवस्था जस की तस  रही और पहले की तरह ही यहां जाम से लोग परेशान होते रहे। यहां के हालात सुधरते नहीं देख यातायात पुलिस अब चार पहिया वाहनों के खिलाफ सख्त बरतनी शुरू कर दी है। सड़क पर पार्किग करने वाले चार पहिया वाहनों के खिलाफ चालान काटकर कार्रवाई की जा रही है। बुधवार की शाम को यहां दर्जनों कारों का चालान काटा गया। जिस कारों के पास उसके मालिक नहीं दिखे उन कारों का चालान काटकर उस कार पर चालान की रशीद चस्पा दिया गया। यहीं नहीं कई कारो को क्रेन की मदद से उठाकर थाना व चौकियों में भी ले जाया गया। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद पंडरी कपड़ा मार्केट में यातायात पहले से सुगम हुआ है।