दुनिया का सबसे छोटा जीएसएम फोन भारत में लॉन्च हुआ है. रूस की कंपनी है Elari जो दावा कर रही है कि यह दुनिया का सबसे छोटा GSM दफोन है. इसे सिर्फ ये रहा वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 2,999 रुपये है. यह तीन कलर वैरिएंट प्लैटिनम सिल्वर, रोज गोल्ड और ब्लैक एंथ्रेसाइट कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा.

 

इस फोन का नाम NanoPhone C है और इसमें कम से कम फीचर्स दिए गए हैं. इसकी बॉडी एल्यूमिनियम की है और सिलिकॉन कीबोर्ड दिया गया है. इससे पहले भी कंपनी ने ऐसा फोन लॉन्च किया था और ये उसका अगला वैरिएंट कहा जा सकता है.

 

NanloPhone C में ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ कॉल रिकॉर्डर का भी फीचर दिया गया है. इस फोन में मैजिक वॉयस फंक्शन है जिसके जरिए किसी को आप आवाज बदल कर कॉल कर सकते हैं. प्रैंक के लिए महिला पुरुष या बच्चे की आवाज के साथ किसी से बात कर सकते हैं. इस फोन को यूजर्स iPhone या एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ पेयर कर सकते हैं और इसमें 1,000 कॉन्टैक्ट्स स्टोर कर सकते हैं.

 

NanoPhone C में 1.0 इंच की टीएफटी डिस्प्ले दी गई है और इसमें MediaTek MT6261D प्रोसेसर लगा है. इसमें 32MB रैम है और इसकी इंटरनल मेमोरी भी 32MB ही है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ा कर 32GB तक किया जा सकता है. इसकी बैटरी 280mAh की है जो 4 घंटे की टॉकटाइम देती है. हालांकि कंपनी का दावा है कि यह 4 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप दती है.  

 

इसे किसी दूसरे स्मार्टफोन के एक्स्टेंशन के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आपने इसे अपने iPhone से कनेक्ट किया है तो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का ध्यान रखते हुए iPhone पर आ रही कॉल को रीसिव कर सकता है.