भारत के दिग्गज उद्योगपति सुनील मित्तल ने 7,000 करोड़ रुपये दान देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि भारती परिवार अपनी कुल संपत्ति का 10 फीसदी यानी 7,000 करोड़ रुपये परोपकार के कार्यों में लगाएगा. इन पैसों से गरीब तबके के युवाओं के लिए सत्य भारती यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी. इसको भारती फाउंडेशन के तहत बनाया जाएगा.

 

यह फाउंडेशन सुनील मित्तल के नेतृत्व वाले उस ग्रुप का हिस्सा है, जो परोपकार के कार्यों को करता है. भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक चेयरमैन मित्तल ने कहा कि इस 10 फीसदी धनराशि में भारती एयरटेल में परिवार की तीन प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल है.

 

गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में उन्होंने कहा कि भारती परिवार हमेशा से अपने कारोबार के जरिए समाज में सकारात्मक प्रभाव डाला है. हमें भारत के विकास में योगदान करने पर गर्व है.

 

बयान में कहा गया कि भारती परिवार विश्व स्तरीय सत्य भारती यूनिवर्सिटी स्थापित करेगी, जिसमें समाज के गरीब तबके के लोगों को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी. सत्य भारती स्कूलों के बाद भारती परिवार ने अब यूनिवर्सिटी स्थापित करने की दिशा में कदम उठाया है. इसमें 10,000 विद्यार्थियों को शिक्षा देने की योजना है.

 

यह यूनिवर्सिटी साल 2012 तक शुरू हो सकती है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट और रोबोटिक्स की पढ़ाई कराई जाएगी. सुनील  मित्तल ने कहा कि भारती परिवार समाज के गरीब तबके के वंचित युवाओं को फ्री शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.