नागपुर: पहले टेस्ट में बारिश के कारण जीत से वंचित रही भारतीय क्रिकेट टीम आज यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ उतरी है. ड्रॉ रहे पहले टेस्ट के आखिरी सत्र में श्रीलंका के शीर्ष और मध्यक्रम की धज्जियां उड़ाने वाली विराट कोहली की टीम को मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल है. टीम इंडिया के आगामी दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे को ध्यान में रखकर तैयारी के लिए यहां हरियाली पिच बनाई गई है. कोलकाता में हुआ पहला टेस्‍ट मैच रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ समाप्‍त हुआ था. मैच में श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया है. पहले दिन लंच के समय श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 47 रन है. दिमुथ करुणारत्‍ने 21 और एंजेलो मैथ्‍यूज 1 रन बनाकर नाबाद हैं. सदीरा समरविक्रमा (13) और लाहिरु तिरिमाने (9) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.

भारत की ओर से पहला ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका जिसकी तीसरी ही गेंद पर समरविक्रमा ने चौका जमा दिया. ओवर में 5 रन बने. उमेश यादव की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी 5 रन बने. पारी के 5वें ओवर में ईशांत शर्मा टीम इंडिया के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने सदीरा समरविक्रमा (13 रन, 15 गेंद, एक चौका) को पहली स्लिप में चेतेश्‍वर पुजारा से कैच कराया. पहला विकेट गिरने के बाद श्रीलंका की रनगति में धीमी हो गई.12 ओवर के बाद ईशांत के स्‍थान पर ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को गेंदबाजी के लिए लाया गया. श्रीलंका का दूसरा विकेट अश्विन के ही खाते में गया. उन्‍होंने लाहिरु तिरिमाने (9 रन, 58 गेंद) को बोल्‍ड किया. सीरीज में किसी भी भारतीय स्पिनर को मिला यह पहला विकेट थे. इससे पहले कोलकाता टेस्‍ट में सभी विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने हासिल किए थे. भारतीय टीम को जल्‍द ही तीसरा विकेट भी मिल सकता था. रवींद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर साहा ने करुणारत्‍ने को स्‍टंप आउट कर दिया था लेकिन यह गेंद नो बॉल होने के कारण मौका हाथ से जाता रहा.

 

विकेट पतन: 20-1 (समरविक्रमा, 4.5), 44-2 (तिरिमाने, 24.6)

 

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण शमी मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह ईशांत शर्मा टीम में शामिल किए गए हैं. भुवनेश्‍वर कुमार के स्‍थान पर रोहित शर्मा और शिखर धवन के स्‍थान पर मुरली विजय को टीम में जगह मिली है.

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा,‘यह अच्छी पिच लग रही है. पहले दो दिन यह तेज गेंदबाजों की मददगार साबित होगी.’भारत के लिये चुनौती इन हालात में बेहतर प्रदर्शन की होगी हालांकि ईडन गार्डन की तुलना में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा. कोहली ने दबाव के हालात में शतक जमाकर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में क्‍यों शुमार किया जाता है. उनके बाकी बल्लेबाज भी सुरंगा लकमल एंड कंपनी के खिलाफ ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेंगे.

 

 केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली आत्मविश्वास से लबरेज हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे कोलकाता में मिली नाकामी का गम दूर करना चाहेंगे. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहला टेस्ट ड्रॉ कराने से खुश होगी हालांकि शुरुआती तीन दिनों में उसका पलड़ा भारी रहा था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं....

भारत: विराट कोहली ( कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

 

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल ( कप्तान ), सदीरा समरविक्रमा, दिमुश करुणारत्‍ने, लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरु गमागे.