कुछ लोगों को वाइन पीना बहुत पसंद होता है। हम लोग यह बात भी अच्छी तरह से जानते हैं कि नशीले पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं लेकिन अगर सही मात्रा में किसी चीज का सेवन किया जाए तो वह सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। वैसे तो बाजार में बहुत तरह की वाइन मिलती हैं लेकिन रेड वाइन का सेवन हैल्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह मोटापा कम,ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत,दिल के रोग के अलावा बहुत सी परेशानियों को कम करती है। रेड वाइन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और हेयर के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। आइए जानें इसके फायदों के बारे में। 

 

रेड वाइन के लाभ

रेड वाइन एक तरह का पेय पदार्थ है जो काले अंगूर से बनाया जाता है। इसमें विटामिन बी 6,आयरन, मैग्निशियम के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व शामिल होते हैं जो स्वास्थय लाभ पहुंचाते हैं। हफ्ते में एक बार सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। 

1. पाचन शक्‍ति मजबूत

इसका सेवन करने पाचन शक्ति मजबूत होती है। इससे पेट के बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और पेट का अल्सर भी कम हो जाता है। 

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल 

कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए रेज वाइन बहुत लाभकारी है। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। अगर आप रेड वाइन पीने से परहेज करते हैं तो इसकी जगह पर अंगूर का सेवन कर सकते हैं। 

3. कैंसर की रोकथाम

नियमित मात्रा में इसका सेवन करने से बॉडी में कैंसर की कोशिकाएं पनपने की आशंका थोड़ी कम हो जाती है। 

4. दिल रखें स्वस्थ

रेड वाइन सैचिरेटेड फैट,ब्लड क्लॉटिंग और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को भी कम करती है। जिससे दिल स्वस्थ रहता है। 

5. डायबिटीज से राहत

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी रेड वाइन लाभकारी है। यह खून से रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है। जिससे शूगर के रोगी को लाभ मिलता है। 

6. याद्दाशत करें तेज

रेड वाइन पीने से याद्दाशत में भी सुधार होता है। यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करती है। जिससे आप चीजों को आसानी से याद रख सकते हैं। 

7. वजन घटाएं

यह शरीर में मेटाबॉलिज्म का लेवल सही रखता है।  रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल शरीर में वसा कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। जिससे अतिरिक्त फैट कम हो जाता है। 

8. अच्छी नींद

कुछ लोगों रात को नींद न आने के कारण परेशान रहते हैं। हफ्ते में एक बार इसका सेवन करने से नींद अच्छी आने लगती है। 

9. दांत मजबूत

इससे मसूढ़ों की सूजन कम हो जाती है, दांतों के बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और दांत भी मजबूत होते हैं।