गुजरात में विधानसभा चुनाव आखिरी दौर में पहुंच गया है. 14 दिसंबर को दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान होना है. ऐसे में चुनाव प्रचार भी जोरों पर है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज एक बार फिर ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं.

 

डाकोर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ की गई एक आपत्तिजनक टिप्पणी का विरोध किया. दरअसल, जब राहुल गांधी पीएम मोदी और बीजेपी की आलोचना कर रहे थे, उसी वक्त सामने मौजूद एक समर्थक ने पीएम मोदी पर अभद्र टिप्पणी की. राहुल गांधी यहीं रुक गए. उन्होंने उस शख्स को इसके लिए फटकार लगाई.

 

राहुल ने पीएम के खिलाफ टिप्पणी करने वाले से कहा, 'देखिए आप गलत शब्द का प्रयोग मत करिए, वो प्रधानमंत्री हैं, वो एक पद है. आप कांग्रेस पार्टी के हो, प्यार से बात कीजिए, मीठे शब्द प्रयोग करो और उन्हें हराइए.'

 

दरअसल, राहुल का ये बयान कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की उस टिप्पणी पर भी नसीहत माना जा रहा है, जिसमें उन्होंने पीएम के खिलाफ 'नीच' शब्द का इस्तेमाल किया था.

 

वहीं, दूसरी तरफ राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा. राहुल ने कहा, 'कल मैंने मोदी जी का भाषण सुना, उसमें मोदी जी ने 90% बातें मोदी जी की ही कीं.' राहुल ने कहा कि सच्चाई ने प्रधानमंत्री जी और बीजेपी को घेर लिया है. मोदी जी फंस गए हैं, उनके पास 22 साल का कुछ बताने को नहीं है और भविष्य को लेकर वो जो कहेंगे गुजरात उस पर यकीन करने वाला नहीं है.

 

राहुल चुनाव प्रचार शुरू करने से पहले खेड़ा जिले के डाकोर पहुंचे. यहां कांग्रेस उपाध्यक्ष ने रणछोड़जी मंदिर में दर्शन किए. उनके साथ कांग्रेस के गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत भी मौजूद थे.

 

मोदी-मोदी के नारे

 

राहुल जैसे ही मंदिर में पूजा अर्चना के बाद बाहर आए वहां कुछ लोग मोदी-मोदी की नारेबाजी करने लगे. दूसरी तरफ राहुल के बाहर आते ही तुरंत केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रणछोड़जी के मंदिर पहुंची और उन्होंने पूजा की.

 

डाकोर के बाद राहुल अरावली, बनासकांठा और गांधीनगर जिलों में अलग-अलग जनसभाएं करेंगे. साथ एक और मंदिर में राहुल दर्शन के लिए जाएंगे. वो अरावली के शामलाजी में मंदिर दर्शन करने पहुंचेंगे.

डाकोर के बाद राहुल की जनसभा अरावली, देवधर और कलोल में प्रस्तावित हैं. साथ ही उन्हें अरावली के शामलाजी मंदिर में भी जाना है.

गुजरात में कई मंदिर गए राहुल

 

इससे पहले भी राहुल गांधी गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में चुनाव प्रचार के दौरान मंदिर दर्शन के लिए जा चुके हैं. उन्होंने गुजरात नवसृजन यात्रा की शुरुआत द्वारकाधीश मंदिर जाकर की थी. इसके बाद वो अक्षरधाम और सोमनाथ मंदिर भी जा चुके हैं. बीजेपी राहुल के मंदिर जाने को पॉलिटिकल स्टंट बताती रही है.

 

गुजरात में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को है. जिसमें 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा. शनिवार को पहले चरण के लिए 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें करीब 68 फीसदी वोटिंग हुई.