मौसम के अनुसार फलों और सब्जियों का सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाए ऱखता है। अगर बात हरे मटर की हो तो यह सदाबाहर सब्जी है लेकिन सर्दियों में इनका अधिक सेवन किया जाता है। लोग हरे मटर को सब्जी के रूप में ही नहीं, बल्कि पुलाव, पोहा, पराठे, पूड़ियां अन्य कई पकवान में शामिल करते है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। हरे मटर खाने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म दूर होती है। हरे मटरों में कैलोरी, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हमे कई तरह की बीमारिय़ों और परेशानियों से लड़ने की ताकत देते है। आज हम आपको मटर के छोटे-छोटे दानों के बड़े-बड़े फायदों के बारे में बताएंगे।



1. तेज दिमाग


हरे मटर खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा इससे दिमाग संबंधी कई छोटी-छोटी प्रॉबल्म दूर रहती है। इसलिए अपनी डाइट में मटर को जरूर शामिल करें। 


2. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम

मटर खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और मोटापे की समस्या दूर रहती है। मटर शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करके ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित बनाए रखते है। 


3. दिल को रखे स्वस्थ

हरे मटर में एंटी-इनफ्लैमेट्टरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा होती है। यह दोनों तत्व दिल को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते है और उन्हें दिल की बीमारियों से बचाएं रखते है। 


4. हड्डियों को रखें मजबूत 


मटर में प्रोटीन भी भरपूर होता है। डाइट में मटर को शामिल करने से हड्डियां मजबूत रहती है और मसल्स भी मजबूत रहते है। 


5. वजन कम 

वजन कम करने के लिए लोग वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते है लेकिन इससे वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे में सबसे बेहतर ऑप्शन है कि रोजाना मुट्ठीभर मटर का सेवन करें। इनमें मौजूद फाइबर्स से फैट घटती है। 


6. प्रैग्नेंसी में फायदेमंद

प्रैग्नेंसी में मटर काफी फायदेमंद साबित होेते है। इस दौरान मटर खाने से मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को भरपूर पोषण मिलता है। 


7. कैंसर का खतरा कम 

मटर में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन के की मात्रा भरपूर होती है, जो कैंसर के खतरे को कमं करते है। इसलिए मटर आपके लिए वरदान साबित हो सकते है। 


8. पाचनक्रिया दुरूस्त

मटर में फाइबर्स होते हैं जो खाने को पचाने वाले जीवाणुओं को एक्टिव रखते हैं और डाइजेशन को दुरूस्त बनाए रखते है।