हनीमून पीरियड ओवर होते ही अगर आपकी कमर चौड़ी हो जाए तो हैरान मत होइएगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि पार्टनर के साथ रहने लगना या उनसे शादी कर लेना वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

शोध की मानें तो शादी के पहले साल नए जोड़ों का वजन 2 से 3 किलो बढ़ जाता है। ग्लासगो यूनिवर्सिटी की सीनियर लेक्चरर कैथरीन बताती हैं, 'लोग कम ऐक्टिव हो जाते हैं , दूसरों को इम्प्रेस करना बंद कर देते हैं और एक्सर्साइज करना भी कम कर देते हैं। यह एक बड़ी समस्या है।'

जब आप अपने पार्टनर के साथ रहना शुरू करते हैं तो खाना आपके रिलेशनशिप का अहम हिस्सा बन जाता है। आपका पार्टनर आपको ज्यादा खाने और कम उठने-बैठने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

यह बात पहली बार सामने नहीं आई है। इससे पहले भी कई शोधों में साबित हो चुका है कि हैपी रिलेशनशिप वजन बढ़ने की वजह है।

2013 में हुए शोध में यह बात सामने आई थी कि ऐसे कपल्स जो शादी के बाद खुशहाल जिंदगी जी रहे थे, दो साल में उनका वजन काफी बढ़ गया। मजेदार बात यह रही कि जो कपल्स कम खुशहाल थे उनका वजन उतना ही रहा।

हेल्थ साइकॉलजी में छपे एक शोध के मुताबिक, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि एक बार जब आप अपने पार्टनर के साथ सेटल हो जाते हैं तो आप अपने लुक्स को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। वजन कम करने को अपोजिट सेक्स को आकर्षित करने से जोड़ कर भी देखा जाता है। इसलिए शादी होने के बाद आप यह चिंता छोड़ देते हैं। कई बार लाइफस्टाइल चेंज हो जाने पर भी ऐसा होता है।