नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा की 182 सीटों और हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती जारी हैैै गुजरात चुनावों के शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बनाई थी लेकिन मतगणना के एक घंटे बाद कांग्रेस कड़ी टक्‍कर दी. गुजरात मेंं बीजेपी ने रुझानों में बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. बीजेपी उम्‍मीदवार 99 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 82 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी सुबह साढ़े नौ बजे तक 92 सीटों पर आगे चल रही थी तो वहीं कांग्रेस 84 सीटों पर आगे थी. इससे पहले नौ बजकर 20 मिनट पर तक बीजेपी 89 और कांग्रेस 85 सीटों पर आगे चल रही थी. 

वहीं हिमाचल में बीजेपी आगे निकल गई है. बीजेपी ने हिमाचल में रुझानों में बहुमत के आंकड़ें को पार कर लिया है. है. बीजेपी 40 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है. 

तमाम टीवी चैनलों पर आए एग्जिट पोल्स के अनुमानों से बीजेपी काफी उत्साहित है और चुनाव वाले दोनों ही राज्यों में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रही है. हालांकि कांग्रेस इस दावे को बेकार बता रही है. खासतौर पर गुजरात में राहुल गांधी और हार्दिक पटेल के लिए जुटी भीड़ के आधार पर कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी को पटखनी देने का दावा कर रही है. कांग्रेस को उम्मीद है कि चुनाव में जीत अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी के लिए सबसे बड़ा तोहफा होगा. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य में 74.61 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी. गुजरात में दो चरणों में क्रमश: 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान कराए गए थे.

चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात में दो चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में औसत मतदान प्रतिशत 68.41 रहा. 2012 में बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 48.30 फीसदी वोटों के साथ 115 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि कांग्रेस 40.59 फीसदी वोट के साथ 61 सीटें हासिल कर पाई थी. एग्‍ज‍िट पोल के अुनसार गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार है वहीं कांग्रेस की सीटों में भी कुछ फायदा होने की उम्‍मीद है.

अगर सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो गुजरात में बीजेपी को 182 में से 116 सीटें मिलने जा रही हैं. यानी 2012 में हुए चुनाव के मुकाबले बीजेपी को एक सीट ज्‍यादा मिलेगी. पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार कांग्रेस को गुजरात में 65 सीटों से संतोष करना पड़ेगा. गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है.

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो राज्‍य में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. विभिन्‍न एग्‍ज‍िट पोल के अनुसार बीजेपी यहां आसानी से जीत दर्ज करने जा रही है. सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो बीजेपी के खाते में 68 में से 49 सीटें जाती दिख रही हैं. कांग्रेस को यहां भारी हार का सामना करना पड़ सकता है.