राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है और बर्फीली हवाओं से पारा लगातार लुढ़कते हुए जमाव बिंदु तक पहुंच गया है. सीकर जिले में माइनस तक पहुंचे तापमान से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं जयपुर में भी सीजन की सबसे सर्द रात होने से जन-जीवन खासा प्रभावित नजर आया. जयपुर में पारा 8 डिग्री दर्ज किया गया.


रविवार सुबह जिले के फतेहपुर शेखावाटी इलाके में मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान कल के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस नीचे, माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कृषि अनुसन्धान केंद्र के अधिकारियों के अनुसार अभी न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की आशंका है.


मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार परी ठंडी हवाओं का रूख बदलने से सीकर, जयपुर, कोटा, अजमेर, बूंदी, चिाौड़गढ़, डबोक में न्यूनतम तापमाप में कल के मुकाबले एक से लेकर पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गयी है.


उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान चूरू में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 2.4, पिलानी-सीकर में 4.5, भीलवाड़ा में 4.6, बीकानेर में 5.2, श्रीगंगानगर में 5.5, चिाौड़गढ़ में 5.5, बूंदी में 7.4, ऐरनपुरा रोड-जैसलमेर में 7.6, राजधानी जयपुर में 8, डबोक में 8.6, अलवर में 8.2, बाड़मेर में 9.3, कोटा में 9.4 और जोधपुर 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



उन्होंने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कुछ वृद्धि होने की संभावना है.