साल 2017 अपने आखिरी पड़ाव पर है, आज हम यहां दे रहे हैं सेक्स और रिलेशनशिप से जुड़े कुछ ऐसे सवाल जो हमारे रीडर्स ने हमसे पूछे। रीडर्स के इन सवालों के जवाब हमारे एक्सपर्ट्स देते रहे हैं। यहां हैं कुछ चुनिंदा सवाल...

मेरी शादी को छह साल हो गए हैं और हमारी चार साल की बेटी है। हमारी सेक्स लाइफ नॉर्मल है लेकिन मेरे पति ने मेरे साथ रोमांस कभी नहीं किया। कुछ दिन पहले मैंने उनके मोबाइल पर एक लड़के साथ अजीब तरह के मेसेज देखे। सख्ती करने पर उन्होंने बताया कि ये मेसेज उनके बॉयफ्रेंड ने भेजे हैं। पति गे हैं यह जानने के बाद तो मैं अंदर तक हिल गई। मैं समझ नहीं पा रही कि इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करूं। क्या प्यार और सेक्स के बिना जीना संभव है? प्लीज मुझे गाइड करें।

मैं 32 साल की महिला हूं और वैवाहिक जीवन अच्छा है। मेरे पति 16 महीने के लिए यूके गए हैं और मैं इंडिया में अकेली रह रही हूं। हम रोजाना बात करते हैं और विडियो चैट भी करते हैं लेकिन मेरी सेक्स करने की इच्छा होती है। तीन महीने हो गए और मैं खुद को सेक्शुअली संतुष्ट नहीं कर पाई हूं। मैं अपने पति से प्यार करती हूं और उनको धोखा देने के बारे में सोच भी नहीं सकती। लेकिन न तो वह जल्दी वापस आने वाले हैं न मैं जा पाऊंगी। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

मैं 45 साल का हूं और शादी को 21 साल हो गए हैं। मैंने पत्नी के अलावा कभी किसी से सेक्स नहीं किया। मुझे लगता है कि मैं उससे एक्साइटेड नहीं हो पा रहा हूं। मैं अक्सर काम से बहुत थका रहता हूं और सेक्स करने के मूड में नहीं रहता हूं लेकिन जब मैं उसकी दोस्तों के साथ बाहर जाता हूं तो उनमें से बहुत सी दोस्तों से मैं उत्तेजित होने लगता हूं।

मैं 34 साल का हूं और बीते साल अप्रैल में शादी हुई है। मेरे पिता ने मेरी होने वाली पत्नी की जो फोटो दिखाई थी उसमें वह बहुत खूबसूरत दिख रही थी। जब मैं उससे मिला तो वह फोटो से अलग दिख रही थी। पूछने पर उसने बताया कि उसने फोटो एडिट करके भेजी थी और वह ऐसी ही दिखती है। मैंने उससे शादी करने का फैसला किया। शादी के बाद चीजें और बिगड़ गईं। बिना मेकअप वह बेहद कुरूप लगने लगी। जब वह मिलने आई थी तो उसने ढेर सारा मेकअप लगा रखा था। मुझे अब ऐसा लगता है कि मेरे साथ धोखा हुआ है और उसके लिए मेरे मन में कोई भावना नहीं है। मैंने काफी कोशिश की लेकिन शादी के बाद हमारा शारीरिक संबंध भी नहीं बना। न तो वह खूबसूरत लगता है न ही इतनी काबिल है। मैं क्या करूं बताएं?

मैं 26 साल की महिला हूं और शादी के चार साल हो चुके हैं। दुर्भाग्य से मैं अपने पति को प्यार नहीं करती। मुझे सेक्स की चाह होती है लेकिन पति के करीब जाने का मन नहीं होता। मैं शारीरिक रूप से दूसरे मर्दों की तरफ आकर्षित होती हूं और समय उनके बारे में सोचती रहती हूं। मैं अपने पति से अलग होने के बारे में नहीं सोच सकती क्योंकि हमारे दो साल की बेटी है। मैं अपनी स्थिति को लेकर बहुत परेशान हूं कृपया मदद करें।

मैं 34 साल की विवाहित महिला हूं। कुछ महीने पहले मैंने इंस्ट्रक्टर से घर पर योग सीखना शुरू किया है। हमारे बीच नजदीकियां बढ़ गईं और उसने मुझे तांत्रिक सेक्स के बारे में बताया और सिखाया कि ध्यान, मसाज और सांस रोकने वाली प्रक्रियाओं से कैसे ऑर्गज्म पाया जा सकता है। अब मैं इसकी आदी हो गई हूं और मुझे अपने पति के साथ सेक्स में मजा नहीं आता क्योंकि योग गुरु ने मुझे इससे ऊंचे चरम सुख तक पहुंचना सिखा दिया है। मैं अपने पति को भी नहीं बता सकती न ही अपने गुरु के साथ तांत्रिक सेक्स करना छोड़ सकती हूं। मैं क्या करूं, प्लीज मेरी मदद कीजिए।