रायपुर। नए साल की शुरुआत से ही लोगों के घर बनाने का सपना महंगा होने लगा है। लोहा मार्केट में सट्टाबाजार हावी होते ही कीमत जहां 45000 रुपए प्रति टन बिक रही है। वहीं सीमेंट कंपनियां अगले हफ्ते इसकी कीमत में 5 रुपए प्रति बैग तक की बढ़ोतरी की तैयारी में है। कारोबारी सूत्रों का कहना है कि सीमेंट कंपनियों ने भी कीमत बढ़ाने के लिए कार्टेल बना लिया है तथा डीलरों को भी इसके संकेत दे दिए हैं।


इन दिनों बिल्डिंग मटेरियल मार्केट में भी थोड़ी सुस्ती है। बताया जा रहा है कि थोड़ा बहुत डिमांड निकल रहा है,विशेषकर लोहा बाजार में। लोहा बाजार में लोकल के साथ ही बाहरी क्षेत्रों में भी डिमांड निकलने लगी है। इसके साथ ही सटोरिए पूरी तरह से हावी होने लगे है। लेकिन सीमेंट, रेत मार्केट अभी भी थोड़ा सुस्त है।


क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि डिमांड कमजोर होते हुए भी डिमांड पैदा करने की कोशिश की जा रही है। इसके चलते आने वाले दिनों में कीमतों में थोड़ी और बढ़ोतरी हो सकती है। लोगों के घर बनाने का सपना और महंगा हो सकता है।


उत्पाद कीमत


लोहा 45000 रुपए प्रति टन


सीमेंट 225-230 रुपए प्रति बैग


रेत 17 रुपए प्रति स्किवेयर फीट


ईट 4000 रुपए प्रति हजार


गिट्टी 21 रुपए प्रति स्कवेयर फीट


रियल इस्टेट में सुस्ती-


एक ओर जहां बिल्डिंग मटेरियल की कीमत बढ़ती जा रही है। रियल इस्टेट मार्केट में अभी सुस्ती का रुख है। प्रॉपर्टी की कीमतों में स्थिरता है। बिल्डर भी उपभोक्ताओं के लिए डिस्काउंटेट ऑफर दे रहे हैं। साथ ही जल्द से जल्द अपने पुराने प्रोजेक्ट बेचने में लगे है और नए प्रोजेक्टों पर काम बंद है।