इंटरनेशनल डेस्क: लगातार अपनी मिसाइल का परीक्षण कर पूरी दुनिया में हड़कंप मचाने वाले उत्तरी कोरिया से एक बड़ी चूक हो गई। खबरों के मुताबिक उत्तरी कोरिया की मिसाइल लांच करने के चंद मिनटों के बाद अपने ही एक शहर में जा गिरी। इस दुर्घटना में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा लेकिन इसमें कितने लोगों की मौत हुई इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 


तोकचोन शहर में गिरी मिसाइल

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल 28 अप्रैल को मध्यम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासॉन्ग-12 का परीक्षण किया जा रहा था, जो छोड़े जाने के बाद हवा में ही नष्ट हो गया। हालांकि इस बारे आई नई जानकारी के मुताबिक यह मिसाइल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से 145 किलोमीटर दूर तोकचोन शहर में गिरा था। तोकचोन की आबादी करीब 2 लाख से ज्यादा है। 


लॉन्च के बाद ही फेल हो गया इंजन

'द डिप्लोमैट' मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक, मिसाइल में संभवतः धमाका हुआ था जिसकी वजह से शहर में मौजूद इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। खबर के मुताबिक, यह मिसाइल पुकेंग हवाईअड्डे से लॉन्च की गई थी, जिसके बाद यह 38 किलोमीटर की दूरी तक उड़ी और 69 किलोमीटर ऊंची गई। अमेरिकी सरकार के सूत्र के मुताबिक, मिसाइल के पहले स्टेज का इंजन इसके लॉन्च के एक मिनट बाद ही फेल हो गया था। हालांकि, मैगजीन ने यह भी कहा है इस घटना से होने वाली मौतों की जानकारी इसलिए नहीं मिल पाई है क्योंकि उत्तर कोरिया में खबरें गुप्त रखी जाती हैं।