अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के एक रिसर्च स्कॉलर मन्नान वशीर वानी के आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिददीन में शामिल होने से हड़कंप मचा हुआ है. हाथ में एके-47 वाली तस्वीर वायरल होने के बाद से खुफिया एजेंसी भी जांच के लिए एएमयू पहुंच रही हैं. वहीं इस मामले में जियोलाजी डिपार्टमेंट का कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है.


हालांकि काफी मशक्कत के बाद मन्नान के साथ पढ़ने वाले कुछ छात्रों ने उसके आतंकी संगठन से जुड़ने पर आश्चर्य जताया. उनका कहना था कि मन्नान ऐसा नहीं कर सकता. वह बहुत ही होशियार छात्र था. यह उसे फंसाने की साजिश हो सकती है.


बता दें मन्नान मुशीर वानी ने एएमयू से एमएससी करने के बाद एमफिल किया और अब पीएचडी में दाखिला लिया है. बताया जा रहा है कि मन्नान और उसका एक साथी 26 जनवरी के मौके पर हमले की फिराक में थे. ये भी बताया जा रहा है कि ये जामा मस्जिद के पास होटल में ठहरे थे. मन्नान को हमजा कोड दिया गया था.


मीडिया में मामले सामने आने के बाद एएमयू प्रशासन में भी हड़कंप मचा है. साथी छात्रों में से एक जुनैद ने बताया कि कैंटीन में कभी-कभार मुलाकात हो जाया करती थी. हालांकि छात्रों का ये भी कहना था कि वायरल फोटो मॉर्फ्ड भी हो सकती है.



हालांकि मन्नान एएमयू कैंपस में पिछले एक सफ्ताह से नहीं दिखा है. वह हबीब  हाल में रह रहा था और हाल ही में उसे भोपाल में बेस्ट पेपर प्रेजेन्टेशन के लिए अवार्ड भी मिला था. छात्र यह यकीन मानने को तैयार नहीं हैं कि वह आतंकी बन गया है. उसके क्लासमेट का कहना है कि खबरों में मैनुपुलेशन हो सकता है. उनका कहना था कि एएमयू में लोग पढ़ने में यकीन रखते हैं. मन्नान पढ़ाई में अच्छा था. साथी छात्रों ने कहा कि आरोप से पहले सरकार उसके बारे  में पूरी जानकारी एकत्र करनी चाहिए.


छात्रों का ये भी कहना था कि यह एएमयू को बदनाम करने की साजिश भी हो सकती है. हालांकि एएमयू प्रशासन को अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. साफे किदवई , मेंबर इंचार्ज , जनसंपर्क विभाग ने कहा कि मीडिया के जरिए ही जानकारी मिली है.


इस बीच पुलिस ने हबीब हाल के कमरा नम्बर 206 में छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने उसके कमरे से कपड़े व कागजी दस्तावेज कब्जे में लिया. हालांकि पुलिस के इस छापेमारी की कार्रवाई की जानकारी एएमयू प्रशासन व एलआईयू को नहीं थी. पुलिस के अनुसार, मन्नान वानी को दिल्ली में पकड़ा गया है. इस बीच एएमयू ने पीएचडी छात्र मन्नान वानी को निलंबित कर दिया है.