अजमेर.अजमेर संसदीय क्षेत्र के उपचुनावों में इस बार 18 साल के मतदाताओं के साथ 19, 20 और 21 साल के मतदाताओं को पहली बार लोकसभा चुनावों में अपना मनपसंद सांसद चुनने का मौका मिलेगा। 2014 के बाद लोकसभा का यह उपचुनाव हो रहा है।

 

- भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय कर रखी है। विश्व के 195 देशों में से अधिकतम में मतदान का अधिकार 18 वर्ष की न्यूनतम आयु से ही शुरू होता है।

 

- पहली बार वोट करने वाले 18 से 21 वर्ष तक के युवाओं से भास्कर संवाददाता ने बातचीत कर जाना कि वे अपना सांसद चुनने के लिए उनकी प्राथमिकताएं क्या-क्या रहेंगी।

 

- अधिकतर युवाओं का कहना है कि वे राजनीति में जातिवाद और परिवारवाद के खिलाफ हैं, सांसद पढ़ा-लिखा होने के साथ दूरगामी सोच रखने वाला होना चाहिए। ऐसा सांसद नहीं चाहिए जिसकी कथनी-करनी में अंतर हो, पेश है एक रिपोर्ट.....

 

- इंजीनियरिंग की स्टूडेंट आस्था ने बताया कि पहली बार वोटिंग करने जा रहा रहीं हूं। बेसब्री से इंतजार है 29 जनवरी का। सांसद कम से कम पोस्ट ग्रेजुएशन तो होना ही चाहिए। साथ ही ब्रॉड माइंडेड हो, पुराने जमाने की सोच वाला नहीं। हां, इस बात का खास तौर से ध्यान रखूंगी कि स्मार्ट सिटी कहे जाने वाले अजमेर को कब तक स्मार्ट बनाया जाएगा। उसी उम्मीदवार को वोट करूंगी जो जल्द से जल्द हमारे शहर को स्मार्ट बनाए। पॉलिटिकल बैकग्राउंड आैर जाति मेरे लिए कोई मायने नहीं रखती। 

 

हर देश में युवा हैं निर्णायक

- अर्जेंटीना में 16 तो मलेशिया में 21 साल है वोटिंग की न्यूनतम आयु सीमा : विश्वके 195 देशों में ज्यादातर देशों में भारत की तरह मतदाताओं की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि आस्ट्रिया, ब्राजील, क्यूबा, स्कॉटलैंड और अर्जेंटीना में वोटिंग की न्यूनतम आयुसीमा 16 साल है, जबकि भारत में इस उम्र का युवा भारत में नाबालिग कहलाता है।

 

- खाड़ी के देशों में बहरीन ओमान ऐसा देश हैं जहां 21 साल इससे अधिक उम्र के लोग वोटिंग कर सकते हैं। इससे कम उम्र के लोग यहां वोट नहीं कर सकते।

 

- वहीं, कैमरून, मलेशिया, सिंगापुर, सूडान, टोंगा, कुवैत और लेबनान में वोटिंग के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष है। जबकि इटली में सीनेट इलेक्शन के लिए 25 साल की न्यूनतम आयुसीमा वाला युवा वोट कर सकता है, लेकिन यहां आम चुनावों में वोटर्स की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल ही है।

 

- इसी तरह इजराइल में म्यूनिसिपल इलेक्शन में वोटर्स की न्यूनतम आयु सीमा 17 साल है तो सरकार चुनने के लिए 18 साल।