इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की रविवार से भारत यात्रा शुरू हो रही है. अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम नेतन्याहू आगरा में ताजमहल का दीदार करने भी पहुंचेंगे. इस दौरान उनकी उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात होंगी.


16 जनवरी को पीएम नेतन्याहू आगरा पहुंचेंगे. यहां सीएम योगी उनका स्वागत करेंगे. माना जा रहा है इस मुलाकात में सीएम योगी पीएम नेतन्याहू से यूपी इन्वेस्टर समिट में भी शिरकत करने का आमंत्रण देंगे.


इसके अलावा उत्तर प्रदेश और इजरायल के बीच कृषि क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी चर्चा हो सकती है.

वैसे सीएम योगी के ताजमहल भी जाने की बात सामने आ रही है. हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. बता दें कि पिछले साल ही सीएम योगी ने आगरा के ताजमहल का दीदार किया था.



बता दें कि 6 दिनों की यात्रा के दौरान पीएम नेतन्याहू दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, रक्षा और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े कई अहम करार होने की संभावना है.


इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के स्वागत के लिए पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद एयरपोर्ट जाएंगे. इससे पहले पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी जब इजरायल गए थे, तब नेतन्याहू ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया था.


किसी इजरायली प्रधानमंत्री की यह 15 साल बाद हो रही भारत यात्रा है. इससे पहले 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री ऐरियल शेरॉन भारत आए थे. ऐसे में यह यात्रा दोनों देशों के रिश्तों के लिए काफी अहम मानी जा रही है.